MP Weather: फिर बदलेगा मौसम, 4 जिलों और 4 संभागों में बारिश की चेतावनी,, जानें विभाग का पूर्वानुमान

Scn news india

मनोहर

उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम और भोपाल संभागों में अनेक स्थानों पर, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभाग के अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है।

भोपाल। मध्य प्रदेश में हुई लगातार बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है।कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है, फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है, नदियों का जलस्तर बढ़ने के चलते कई गांवों को खाली करवाया गया है। वही एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलवार 23 अगस्त 2022 को 4 संभागों में बारिश और 4 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 9 जिलों में बिजली गिरने और चमकने का अलर्ट जारी किया है।

एमपी मौसम विभाग ने आज मंगलवार 23 अगस्त को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने चमकने की संभावना जताई है। वही 4 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम और भोपाल संभागों में अनेक स्थानों पर, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभाग के अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है। वही धार, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम,इंदौर, उज्जैन, आगर, शाजापुर और देवास में बिजली गिरने और चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, मप्र से गुजर रहे अवदाब के आंतरिक और बाहरी दबाव में बड़ा अंतर है। अगले 24 घंटों में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है। उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों एवं राजगढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।मंगलवार से अगले 3-4 दिनों तक इंदौर में हल्की और तेज बारिश की संभावना है। वही बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम नही बन रहा है,हालांकि स्थानीय प्रभाव से ग्वालियर में बूंदाबांदी के आसार है।

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, ग्वालियर में 23 अगस्त को आसमान साफ रहेगा और तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। गर्मी के कारण स्थानीय प्रभाव से वर्षा के आसार रहेंगे,हालांकि इस माह नया सिस्टम भी नहीं बन रहा है। वही जबलपुर सहित संभाग के जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 24 अगस्त से एक बार फिर मानसून की सक्रियता से झमाझम वर्षा की संभावना जताई गई है।

पिछले 24 घंटे का बारिश रिकॉर्ड

सोमवार सुबह तक 8.30 तक 190 मिली मीटर (मिमी) तक वर्षा हो गई थी। जबकि बीते चौबीस घंटों के दौरान मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 182.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई। इस तरह बीते 48 घंटे में 372.4 मिमी (14.89 इंच) वर्षा दर्ज की गई।