10 संभागों में अति भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, चेतावनी जारी, बढ़ा नदियों का जलस्तर, खोले गए 6 डैम के गेट

Scn news india

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 24 घंटे के दौरान भोपाल, ग्वालियर चंबल और सागर के जिलों में अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

भोपाल। मध्यप्रदेश में फिर से लगातार बारिश का दौर शुरू हो गया है। दरअसल कई जिलों में एक बार फिर से बारिश (heavy rain) की शुरुआत हो चुकी है। शनिवार से लगातार हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर है। डिंडोरी उमरिया सिवनी सहित शहडोल और कटनी में लगातार हो रही बारिश से कई मार्ग बंद हो गए हैं। वहीं मनका डैम के 5 गेट को खोल दिया गया है। 4 संभाग सहित 28 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट (MP Rainfall Alert) जारी किया गया है।

मौसम को प्रभावित करने वाले तीन सिस्टम सहित मानसून की वजह से कई जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है। नरसिंहपुर दमोह के अलावा सागर छतरपुर में आज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे में रीवा शहडोल सागर सहित इंदौर चंबल संभाग में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने भोपाल ग्वालियर उज्जैन संभाग सहित सागर दमोह नरसिंहपुर जबलपुर जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा रिवर नर्मदा पुरम चंबल संभाग सहित अनूपपुर शहडोल उमरिया डिंडोरी कटनी छिंदवाड़ा सिवनी मंडला बालाघाट खंडवा धार और देवास जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इससे पहले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के रीवा शहडोल सागर जबलपुर उज्जैन भोपाल नर्मदा पुरम ग्वालियर चंबल संभाग के अधिकांश हिस्से और इंदौर संभाग में बारिश रिकॉर्ड की गई है।

इसके निवाड़ी अनूपपुर, पन्ना, चंदेरी, पिछोर, डिंडोरी, नईगढ़ी, खनियाधाना, बीना, पृथ्वीपुर, मझौली में बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा छिंदवाड़ा और रायसेन सहित प्रदेश के सभी हिस्से में तेज बारिश शुरू हो गई है। सुबह 5:45 बजे से लगातार बारिश का दौर जारी है। भोपाल में भी बारिश देखने को मिल रही है। नर्मदा पुरम में शनिवार रात से बारिश का कहर जारी है।

खोले गए डैम के गेट

जलस्तर बढ़ने से तवा डैम के 5 गेट खोले गए हैं। नर्मदा पुरम इटावा के कैचमेंट एरिया पचमढ़ी और बैतूल में बारिश के चलते तवा डैम के गेट को खोला गया है। इसके अलावा राजधानी के तीनो डैम कलियासोत भदभदा और केरवा के गेट को खोला गया। रात भर से जारी बारिश के कारण कलियासोत के 13 में से 2, भदभदा के एक और केरवा के पांच गेट खोले गए हैं।

अति भारी बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 24 घंटे के दौरान भोपाल, ग्वालियर चंबल और सागर के जिलों में अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। उमरिया, भिंड के अलावा ग्वालियर, इंदौर में शनिवार से बारिश का दौर जारी है। नर्मदा पुरम, सागर, दमोह, खंडवा, जबलपुर, रतलाम, धार, उज्जैन, सीधी, नरसिंहपुर, उमरिया, छिंदवाड़ा, सिवनी और सतना में भी बारिश देखने को मिली है।

बढ़ा इन नदियों का जलस्तर

वही रीवा में छत्तीसगढ़ से से रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश से कई नदियां उफान पर है। नर्मदा के अलावा चंबल बेतवा ताप्ती शिप्रा कालीसिंध और शिवना नदी अपने उफान पर आ गई है।
मौसम विभाग ने 23 अगस्त के बाद मध्य प्रदेश में बारिश कम होने की संभावना जताई है।