हमीदिया अस्पताल के नव-निर्मित भवन का थर्ड पार्टी कंस्ट्रक्शन ऑडिट होगा-मंत्री सारंग ने लगाई फटकार

Scn news india

मनोहर 

भोपाल -चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने हमीदिया अस्पताल के नव-निर्मित भवन के प्रथम तल पर स्थित थैलेसीमिया वॉर्ड में सीलिंग गिरने की घटना को संज्ञान में लेते हुए मंगलवार को औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री सारंग ने घटना को लेकर गांधी चिकित्सा महाविद्यालय एवं लोक निर्माण विभाग पीआईयू से एक हफ्ते में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिये।

नव-निर्मित भवन का होगा थर्ड पार्टी कंस्ट्रक्शन ऑडिट

मंत्री श्री सारंग ने निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग पी.आई. यू. द्वारा निर्मित भवन में निर्माण कार्य की गुणवत्ता, निर्माण कार्य में दिख रही कमियों के आंकलन के लिये थर्ड पार्टी कंस्ट्रक्शन ऑडिट करने के निर्देश दिये। यह ऑडिट निष्पक्ष एजेंसी द्वारा कराया जायेगा।

मंत्री श्री सारंग ने नर्सिंग स्टॉफ से ली घटना की जानकारी

मंत्री श्री सारंग निरीक्षण के दौरान मौजूद नर्सिंग स्टॉफ से मामले की जानकारी ली। मंत्री श्री सारंग ने घटना के बाद सीलिंग की बिना जाँच के मरम्मत करने को लेकर भी नाराजगी जाहिर की।

निर्माण ठेकेदार से वसूला जायेगा जुर्माना

मंत्री श्री सारंग ने भवन में दिखी अनियमितताओं एवं कमियों को लेकर पीआईयू एवं निर्माण एजेंसी के ठेकेदार पर नाराजगी जताई। उन्होंने कमियों की भरपाई के लिये निर्माण एजेंसी का भुगतान रोकने एवं जुर्माना लगाने के निर्देश दिये। मंत्री श्री सारंग ने पीआईयू अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये कि इस प्रकार की पुनरावृति न हो।

नवीन भवन के हर कक्ष के बाहर लगेगी चेक-लिस्ट

मंत्री श्री सारंग ने इमरजेंसी विभाग के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर कार्य को गति देने और सर्वे कर चेक-लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिये। चेक-लिस्ट में शेष बचे कार्य, जिम्मेदार व्यक्ति, संबंधित विभाग एवं मेडिकल इक्यूपमेंट का विवरण दिया जायेगा।

साइनेज की गुणवत्ता नहीं मिली उपयुक्त

मंत्री श्री सारंग ने नव-निर्मित भवन पर लगाये गये साइनेज को लेकर भी असंतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने साइनेज की टैपिंग सहित गुणवत्ता में पायी गई अन्य कमियों को इंगित करते हुए पीआईयू के अधिकारियों को शीघ्र साइनेज बदलने के निर्देश दिये।

इमरजेंसी में प्रवेश के लिये नया प्रवेश द्वार बनेगा

मंत्री श्री सारंग ने हमीदिया अस्पताल के नवीन इमरजेंसी मेडिसिन विभाग में एंबुलेंस सहित मरीजों को लाने वाले वाहनों के प्रवेश के लिये पीरगेट की मुख्य सड़क से प्रवेश द्वारा तैयार करने के संबंध में आयुक्त नगर पालिक निगम भोपाल श्री के.वी.एस. चौधरी से चर्चा कर पीआईयू के साथ समन्वय स्थापित कर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

मंत्री सारंग ने की बच्चों के पालकों से बात

मंत्री श्री सारंग ने हमीदिया अस्पताल के नवीन भवन में बच्चों के उपचार के लिये आये पालकों से बातचीत की और बच्चों का हालचाल जाना। उन्होंने अस्पताल में डॉक्टर्स द्वारा दी जा रही सेवा एवं समय पर जाँच की उपलब्धता की भी जानकारी ली। पालकों ने संतुष्टि जाहिर की।

निरीक्षण के दौरान गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अरविंद राय, अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशीष गोहिया, विभागाध्यक्ष पीडियाट्रिक विभाग डॉ. ज्योत्सना श्रीवास्तव सहित पीआईयू के अधिकारी उपस्थित रहे।