झमाझम के आसार – 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 6 संभागों में बिजली गिरने की चेतावनी

Scn news india
शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा संभाग के साथ शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर और रायसेन में भारी बारिश के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।
भोपाल। आज एक नया सिस्टम एक्टिव होगा, जिसके बाद सोमवार से फिर बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार 13 अगस्त 2022 को 24 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 6 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में 18 अगस्त तक लगातार वर्षा का दौर जारी रहेगा।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज शनिवार 13 अगस्त 6 संभागों के साथ 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा संभाग के साथ शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर और रायसेन में भारी बारिश के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा, चंबल और ग्वालियर में अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश और इंदौर, उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम में कहीं कहीं बारिश की संभावना है। शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा, चंबल और ग्वालियर में बिजली गिरने और चमकने का अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में पिछले दिनों हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात वर्तमान में उत्तरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है। सौराष्ट्र पर बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र अब पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ने लगा है, इसके कारण वेदर सिस्टम का मध्य प्रदेश के मौसम पर विशेष असर नहीं पड़ रहा है। मानसून ट्रफ वर्तमान में नलिया, उदयपुर, ग्वालियर, सतना, झारखंड से पश्चिम बंगाल होकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। मप्र के मध्य में शियर जोन (पूर्वी–पश्चिमी हवाओं का टकराव) भी मौजूद है। वही रविवार को बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के आगे बढ़ने से सोमवार से फिर झमाझम के आसार है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, 15 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम बन सकता है, जिससे अगस्त के तीसरे हफ्ते तक बारिश देखने को मिल सकती है।14 से 16 अगस्त तक इंदौर में भारी बारिश होने की संभावना है।वही ग्वालियर में इस महीने की पहली भारी वर्षा 15 व 16 अगस्त को देखने को मिलेगी।चुंकी बंगाल की खाड़ी में बना नया कम दवाब का क्षेत्र झारखंड से उत्तर प्रदेश के रास्ते आगे बढ़ेगा। बुंदेखंड में वर्षा करते हुए ग्वालियर चंबल संभाग की ओर आएगा। शनिवार को कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है,ऐसे में प्रदेश में 18 अगस्त तक लगातार वर्षा का दौर जारी रहेगा।
पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड
पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सतना में 139, मलाजखंड में 76, उमरिया में 72.4, मंडला में 61.9, खजुराहो में 55.3, रीवा में 35.6, सिवनी में 32.6, सीधी में 29.6, दमोह में 28, पचमढ़ी में 24.6, गुना में 16.8, छिंदवाड़ा में 15.6, नौगांव में 15, दतिया में 14.2, खरगोन में 10, धार में 9.2, ग्वालियर में 7.7, खंडवा में 6.2, रतलाम में पांच, सागर में 3.6, इंदौर में तीन, उज्जैन में 2.4, भोपाल में 2.2, शिवपुरी में दो, नर्मदापुरम में 1.6, जबलपुर में 1.6, रायसेन में 0.6 मिलीमीटर वर्षा हुई।