12 अगस्त को विद्यार्थी लेंगे नशामुक्त भारत की शपथ से नो टू ड्रग्स-स्टुडेंट एक्टिविटी क्लब बनेंगे

Scn news india

मनोहर 

नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों के छात्र-छात्राओं को 12 अगस्त को नशा और ड्रग के विरूद्ध शपथ दिलाई जायेगी। केन्द्र शासन द्वारा मध्यप्रदेश में अभियान के 15 जिलों रीवा, जबलपुर, भोपाल, छिन्दवाड़ा, ग्वालियर, नीमच, इंदौर, उज्जैन, दतिया, नर्मदापुरम, मंदसौर, नरसिंहपुर, रतलाम, सागर और सतना के स्कूल और कॉलेज में ‘से नो टू ड्रग्स-स्टुडेंट एक्टिविटी क्लब’ स्थापित करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

शपथ

आज हम एकजुट होकर नशा मुक्त भारत अभियान के तहत एक प्रतिज्ञा लेते हैं कि न केवल हमारे समुदाय, परिवार, दोस्त बाल्कि खुद को नशामुक्त बनायेंगे, क्योंकि परिवर्तन भीतर से शुरू होता है, इसीलिए आओ मिलकर अपने ज़िले/राज्य ____(नाम) को नशामुक्त बनाने का संकल्प लें|

मैं प्रतिज्ञा करता हूँ कि मैं अपने देश को नशामुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास करूँगा |

Pledge in English

Today we are united to take a pledge under the Nasha Mukt Bharat Abhiyaan to make not only our community, family, friends but ourselves drug free because change starts from within, so pledge together to make our district/state _(name) Drug Free.

I pledge that I will take all efforts in my capability to make India Drug-Free.

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम के समन्वय के लिये राज्य-स्तरीय और सभी चयनित जिलों में जिला-स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये गये हैं। जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, सभी स्कूल और कॉलेज में अभियान के उद्देश्य, नशामुक्त जीवन की महत्ता, नशे का स्वास्थ्य और परिवार पर दुष्प्रभाव आदि बताने के साथ 12 अगस्त को शपथ कार्यक्रम भी करेंगे। कार्यक्रम की फोटो, वीडियो आदि ई-मेल द्वारा केन्द्र शासन को प्रेषित की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा देश के सभी राज्यों को नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों में 12 अगस्त को शपथ दिलाने के निर्देश जारी किये गये हैं। नशामुक्त भारत अभियान में देश के 272 जिले शामिल हैं। हाल ही में अभियान में मध्यप्रदेश को राज्यों में और दतिया को जिलों में प्रथम पुरस्कार मिला है।