नागपुर रेलवे मंडल की नवगठित रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति की प्रथम बैठक

Scn news india

योगेश चौरसिया जिला ब्यूरो 

  • नागपुर रेलवे मंडल की नवगठित रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति की प्रथम बैठक
  • मंडला फोर्ट स्टेशन से नई ट्रेन प्रारम्भ किये जाने एवं स्टेशन में सुविधा विस्तार की रखी मांग
  • रेलवे की चित्रकूट एक्सप्रेस को मंडला तक विस्तारित किये जाने की योजना

मंडला। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल की नव गठित रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति की प्रथम बैठक 03 अगस्त को वर्चुअली आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता नागपुर मंडल रेल प्रबंधक मनिंदर उप्पल ने की। नए सदस्यों के साथ परिचय के उपरांत मण्डल रेल प्रबन्धक मनिन्दर उप्पल ने सभी आमंत्रित सदस्यों का स्वागत करते हुए रेल सुधार, योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी, वहीं उन्होंने माल गाड़ियों द्वारा कोयले की लदान एवं तीसरी लाइन के कार्यों के फलस्वरूप रेल गाड़ियों के परिचालन प्रभावित होने पर सभी से सहयोग की अपेक्षा करते हुए वन स्टेशन वन प्रोडक्ट तथा ई निविदा की जानकारी दी और सभी सदस्यों से इस प्रणाली को बढ़ावा देने किया।


विवेक अग्निहोत्री ने मंडला की जनमांगों से कराया अवगत
मंडला से डीआरयूसीसी सदस्य विवेक अग्निहोत्री ने बैठक में रेलवे अधिकारीयों को रेल सेवाओं से सम्बंधित क्षेत्रीय मांगों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मंडला फोर्ट स्टेशन तक ब्रॉडगेज लाइन निर्माण को पूर्ण हुए लगभग दो वर्ष होने जा रहे हैं मगर यहाँ से एकमात्र ट्रेन के विषम समय में संचालित होने की वजह से मंडला के लोग रेल सुविधा से वंचित ही हैं। विवेक अग्निहोत्री ने उक्त ट्रेन के समय परिवर्तन के साथ उसे जबलपुर तक बढ़ाये जाने की मांग की साथ ही जबलपुर -चिरईडोंगरी ट्रेन को मंडला तक विस्तारित किये जाने की बात कही। उन्होंने नई प्रारम्भ होने वाली छिंदवाड़ा-नैनपुर एवं जबलपुर से इंदौर जाने वाली ट्रेन को मंडला से चलाये जाने तथा मंडला से गोंदिया होते हुए नागपुर तक एक नई ट्रेन प्रारम्भ किये जाने की मांग रखी। साथ ही उन्होंने कहा कि चिरईडोंगरी स्टेशन में बन कर तैयार जन सुविधा केंद्र को जल्द प्रारम्भ किया जाये।
जबलपुर -चिरईडोंगरी एवं चित्रकूट एक्सप्रेस को मंडला तक विस्तारित किये जाने का प्रस्ताव
मंडल रेल प्रबंधक मनिन्दर उप्पल ने समस्त सुझावो पर शीघ्र कार्यवाही कर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने तथा विकास कार्यों यात्री सुविधाओं को प्राथमिकता देते हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। उन्होंने विवेक अग्निहोत्री की मांगों पर चर्चा करते हुए जानकारी दी कि जबलपुर -चिरईडोंगरी ट्रेन को मंडला तक विस्तारित किये जाने एवं जबलपुर से लखनऊ, चित्रकूट एक्सप्रेस को मंडला फोर्ट स्टेशन से प्रारम्भ किये जाने का प्रस्ताव मंडल द्वारा उच्च अधिकारियों को भेजा गया है। प्रस्ताव मंजूर होते ही उक्त ट्रेनें मंडला फोर्ट स्टेशन से चलने लगेंगी। साथ ही उन्होंने अन्य मांगों और मंडला फोर्ट स्टेशन पर आवश्यक सुविधा विस्तार के लिए सकारात्मक आश्वाशन दिया।
अन्य सदस्यों ने भी रखी मांग
डिंडोरी से एड. राजेंद्र पाठक ने मंडला -डिंडोरी रेल लाइन एवं मंडला से रायपुर ट्रेन चलने की मांग रखी। बैठक में उपस्थित समिति के सदस्यों अरुण राहंगडाले, जसपाल सिंह चावला, प्रफुल श्रीधर वैद्य, मोनील जैन, सेवक कारेमोरे, नारायण अग्रवाल, अमर वाडोदे, आनंद कुमार कारिया, संजय सिंह, संतोष के. यादव, घनश्याम अग्रवाल, श्रीमती अर्चना ठाकुर तथा श्रीमती नन्दा लोहवरे द्वारा अपने क्षेत्रों से जुड़े यात्री सुविधाओं तथा व्यापार से संबंधित विभिन्न मुद्दे रखें, साथ ही उन्होंने अपने क्षेत्र की समस्याओं को और रेल सेवाओं से सम्बंधित महत्वपूर्ण मांगों को बैठक में रखा।
ये रहे उपस्थित
रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति की प्रथम बैठक सञ्चालन समिति के सचिव व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रवीश कुमार सिंह ने एवं आभार प्रदर्शन सहायक वाणिज्य प्रबन्धक जितेंद्र तिवारी ने किया। इस दौरान अपर मण्डल रेल प्रबन्धक व उपाध्यक्ष गो. वि. जगताप, सहा वाणिज्य प्रबन्धक अविनाश कुमार, आनंद सहित मंडल के अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।