2 अगस्त को एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन संभागों में बारिश के आसार, 15 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट

Scn news india
आज रविवार 31 जुलाई सभी संभागों में कहीं कहीं या अनके स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।
भोपाल। वर्तमान में मध्य प्रदेश को प्रभावित करने वाला कोई वेदर सिस्टम एक्टिव नही है और 2 अगस्त तक मानसून ट्रफ के सामान्य होने के संकेत है।फिलहाल मानसून ट्रफ के कारण कुछ आद्रता पूर्वी मप्र में आ रही है, जिसके चलते जबलपुर, रीवा, सागर, शहडाेल संभागाें के जिलाें में कहीं-कहीं छिटपुट वर्षा हाे रही है। 3 अगस्त के बाद झमाझम बारिश के आसार है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार 31 जुलाई 2022 को सभी संभागों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 15 जिलों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज रविवार 31 जुलाई सभी संभागों में कहीं कहीं या अनके स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। रीवा और शहडोल संभागों में अनेक स्थानों पर, इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल जबलपुर और सागर संभागों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा भोपाल और नर्मदापुरम संभागों के साथ सीधी, सिंगरौली, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में मानसून ट्रफ फिराेजपुर, राेहतक, मेरठ, गाेरखपुर, मुजफ्फरपुर, अगरतला हाेते हुए बांग्लादेश तक जा रहा है। हालांकि मध्य प्रदेश काे प्रभावित करने वाला कोई वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं है लेकिन तराई में गई मानसून ट्रफ के दाे अगस्त के बाद फिर सामान्य स्थिति में आने की संभावना है। दाे अगस्त के आसपास उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में भी एक चक्रवात बनने के संकेत मिले हैं, इससे फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, नए पश्चिमी विक्षोभ के असर रविवार को भी जबलपुर सहित संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा और कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। ग्वालियर-जबलपुर, बुंदेलखंड और बघेलखंड में बारिश जारी रहेगी। वही रविवार को रीवा-शहडोल संभाग में तेज बारिश तो इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर और सागर में बौछार के आसार है। 2 अगस्त के बाद नया सिस्टम एक्टिव होने से मौसम के बदलते ही एक बार फिर झमाझम की झड़ी लगेगी।
पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड
शनिवार काे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक दमाेह में 16, जबलपुर में 11, सिवनी में 11, नौगांव में सात, छिंदवाड़ा में चार, मलाजखंड चार, नरसिंहपुर में तीन, मंडला में तीन, खरगाेन में 0.4, धार में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।
Live Web           TV