उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य

Scn news india

Vinay Gupta
—–
जिला मुख्यालय छतरपुर के ऑडिटोरियम हॉल में शनिवार को आज़ादी के अमृत महोत्सव 75वें वर्ष के अवसर पर उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य @ 2047 को दृष्टिगत रखते हुये बड़ामलहरा विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, कलेक्टर श्री संदीप जी आर की विशेष उपस्थिति में सशक्त ऊर्जा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर ऊर्जा विभाग के एसई श्री श्रीराम पाण्डेय एवं अन्य अधिकारियों सहित आमंत्रित गणमान्य लोग एवं काउंसलिंग पदाधिकारी उपस्थित रहे।
विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी ने कहा कि आज़ादी के 75 सालों में ऊर्जा के क्षेत्र में हुई प्रगति को 2047 को ध्यान में रखते हुये कैसे आगे बढ़ाये इस बारे में विचार करना उचित होगा। वर्तमान में कोयला, सोलर, पवन ऊर्जा उपलब्ध हो रही है। भविष्य में ऊर्जा के क्षेत्र में कैसे सशक्त बने इसकी कार्ययोजना के लिये सतत चर्चा जरूरी है। विद्युत ऊर्जा के संबंध में जागरूक होना पड़ेगा।
कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी आर ने कहा कि ऊर्जा के संबंध में हम कैसे कन्वेंशनल क्षेत्र से नॉनकन्वेंशनल की ओर मूव करें। जिससे टर्बाइन एनर्जी बेस, सीसीएम ट्रांसफार्मर के उपयोग तथा ट्रांसफार्मर का लोड कैसे कम हो, इस विषय पर भी मंथन जरूरी है। उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुये कहा कि ऊर्जा उपयोग के संबंध में जागरूक एवं साक्षर बने, ऊर्जा की बचत करें, अनावश्यक अपव्यय को रोके, दिन के समय जरूरी होने पर ही लाइट का उपयोग करें।