4 दिन बाद बदलेगा मौसम, 8 जिलों समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने-चमकने की भी चेतावनी

Scn news india

MP Weather: 4 दिन बाद बदलेगा मौसम, 8 जिलों समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने-चमकने की भी चेतावनी

इसमें सीधी, सिंगरौली, रीवा, पन्ना, उमरिया, कटनी,शहडोल और जबलपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

भोपाल। वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम एक्टिव नही है, जो मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करें। मानसून ट्रफ भी हिमालय के तराई क्षेत्र में पहुंच गया है, ऐसे में भारी बारिश का दौर थम गया है, हालांकि 2 अगस्त तक रिमझिम बारिश का दौर जारी रहेगा, लेकिन 3 अगस्त के बाद झमाझम बारिश के आसार है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार 30 जुलाई 2022 को सभी संभागों में हल्की से मध्यम बारिश और 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 5 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज शनिवार 30 जुलाई को 8 जिलों में भारी बारिश और 8 संभागों में कहीं कहीं या अनके स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमें सीधी, सिंगरौली, रीवा, पन्ना, उमरिया, कटनी,शहडोल और जबलपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही रीवा और शहडोल संभागों में अनेक स्थानों पर, इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर और सागर संभागों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसके अलावा भोपाल, शहडोल, सागर, रीवा, नर्मदापुरम और चंबल संभागों में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ गंगानगर, हिसार, बरेली, पटना, असम से हाेते हुए बांग्लादेश तक बना हुआ है। वही मानसून द्रोणिका उत्तर भारत की ओर खिसक गई है, जो वर्तमान में फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, मणिपुर होते हुए बांग्लादेश तक जा रही है। इसके कारण बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी में भी कमी आई हैं। मानसून ट्रफ के तराई क्षेत्र में रहने के कारण बारिश की गतिविधियों में कमी आई है, लेकिन 2 अगस्त से मानसून ट्रफ के फिर नीचे की ओर आने की संभावना है, जिसके असर से तीन अगस्त से बारिश में तेजी आएगी ।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

शुक्रवार काे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सिवनी में 37, दमाेह में 23, खजुराहाे में नौ, सतना में नौ, गुना में छह, जबलपुर में 5.4, मंडला में तीन, रतलाम में दाे, छिंदवाड़ा में एक, मलाजखंड में 0.8 मिलीमीटर वर्षा हुई। इस सीजन में शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मप्र में कुल 507.2 मिमी. वर्षा हाे चुकी है। जाे सामान्य (428.9 मिमी.) वर्षा की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक है। हालांकि अभी भी 10 जिलाें में सामान्य कम वर्षा हुई है।

Rainfall DT 30.07.2022
(Past 24 hours)

Seoni 36.6
Damoh 25.0
Datia 19.2
Khajuraho 9.0
Satna 9.0
Guna 6.0
Jabalpur 5.4
Mandla 3.4
Pachmarhi 2.8
Dhar 2.2
Ratlam 1.8
Gwalior 1.6
Chindwara 1.2
Malanjkhand 0.8
Shivpuri 0.4
Sagar trace
Rajgarh trace