मानसून ट्रफ लाइन सक्रिय, 12 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, कई सिस्टम भी एक्टिव

Scn news india
मंगलवार को भोपाल, जबलपुर एवं नर्मदापुरम संभागों के जिलों में तथा रतलाम, शाजापुर, आगर, देवास, शिवपुरी, ग्वालियर, श्योपुरकलां, सागर, दमोह, पन्ना, अनूपनगर, डिंडोरी एवं उमरिया जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है।
भोपाल। वर्तमान में 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है और बंगाल की खाड़ी व अरब सागर लगातार नमी मिलने के कारण प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी है। ग्वालियर में 26 से 27 जुलाई के बीच मध्यम वर्षा के आसार रहेंगे। इंदौर और आसपास इलाकों में तेज और झमाझम बरसात अगस्त में होगी। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलवार 26 जुलाई 2022 को 2 संभागों और 6 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही सभी संभागों बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज मंगलवार 26 जुलाई को 2 संभागों समेत 6 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमें शहडोल और चंबल संभाग के साथ बैतूल, विदिशा, सीहोर, मंडला, बालाघाट, सिवनी जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही रीवा, सागर, शहडोल, उज्जैन, इंदौर जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल संभाग में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार को भोपाल, जबलपुर एवं नर्मदापुरम संभागों के जिलों में तथा रतलाम, शाजापुर, आगर, देवास, शिवपुरी, ग्वालियर, श्योपुरकलां, सागर, दमोह, पन्ना, अनूपनगर, डिंडोरी एवं उमरिया जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है। पहला दक्षिणी पाकिस्तान के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक फैले दक्षिण – पश्चिमी झुकाव वाले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है। जबकि दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर सक्रिय चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 3.1 किमी की ऊँचाई पर सक्रिय है। साथ ही मानसून ट्रफ (Monsoon Trough) निम्न दाब क्षेत्र से लेकर जैसलमेर-जयपुर और ग्वालियर-बांदा-सीधी होते हुए अम्बिकापुर, बालासोर तथा पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। वहीं दक्षिणी अंडमान सागर में भी चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है।
पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड
सोमवार सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक रायसेन में 67 (2.63 इंच), मंडला में 43 (1.69 इंच) , भोपाल में 30.1 (1.18 इंच), धार व गुना में 21, खंडवा में 11, खजुराहो में 10, रीवा, सतना, सीधी में 9, ग्वालियर में 8.2, , रतलाम में 4, खरगोन में 3, नौगांव, सागर, बैतूल में 2, इंदौर में 1.1, जबलपुर में 0.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई।