मरीजों को मिलेंगी बड़ी राहत, जिला हॉस्पिटल में 10 दिनों में शुरु होगी डायलिसिस एवं एनआरसी की सुविधा

Scn news india

 

उजेन्द्र कुमार जिला ब्यूरो 

बर्निंग यूनिट के काम मे तेजी लाने एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ब्लड स्टोरेज बनाने के दिए निर्देश- रजत बंसल

अंतर्विभागीय समन्वय,जीवनदीप समिति तथा राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक हुई संपन्न

बलौदाबाजार।। कलेक्टर रजत बंसल की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग से सम्बंधित अंतर्विभागीय समन्वय,जीवनदीप समिति तथा राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक जिला हॉस्पिटल के सभागार में संपन्न हुई। उक्त बैठक में जिला हॉस्पिटल सहित अन्य हॉस्पिटल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने पर विस्तृत चर्चा की गई है।

मुख्य रूप से जिला हॉस्पिटल में डायलिसिस यूनिट एवं एनआरसी की सुविधा को 10 दिनों के भीतर प्रारंभ करने के निर्देश दिए है। इसी तरह जिला हॉस्पिटल में सीजीएमएससी के तहत बर्न यूनिट के काम को 2 महीने में पूर्ण करने के निर्देश सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है। साथ ही सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ब्लड स्टोरेज बनाने कहा है। उन्होंने कहा कि मरीजों को जितनी जल्दी यह सुविधा मिले वही बेहतर है। श्री बंसल ने आयुष्मान कार्ड के कम उपयोग पर डॉक्टरों को कड़ी फटकार लगाते हुए अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। चिकित्सा अधिकारी किसी भी प्रकार के आवश्यक निर्माण काम को त्वरित रूप से संपन्न करने हेतु लोक निर्माण विभाग से समन्वय स्थापित कर प्रस्ताव भेजने,मानव संसाधन की कमी को देखते हुए जिला खनिज निधि न्यास के माध्यम से नई नियुक्तियां के लिए प्रस्ताव 7 दिनों में बनाकर प्रस्तुत करने कहा है। श्री बंसल ने अधिक से अधिक कोरोना जाँच के लिए ओपीडी में आए हुए मरीजों की कोरोना टेस्टिंग करने को कहा जिले में गर्भवती माताओं के पंजीयन की संख्या बढ़ाने और उसे सुव्यवस्थित करने लिये खंड चिकित्सा अधिकारी प्रतिमाह ब्लॉक मुख्यालय पर आयोजित मितानिन कार्यक्रम की बैठक में सम्मिलित होकर समन्वय स्थापित करते हुए इसकी व्यवस्था करने दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि घर प्रसव ना होने पाए इस बात का विशेष ध्यान रखें। राशन कार्ड ना होने के कारण जिन मरीजों का आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाया है उन मरीजों के लिए खाद्य विभाग कार्ड बनाने हेतु विशेष शिविर का आयोजन आने वाले समय मे करनें के निर्देश दिए है। उक्त बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत गोपाल वर्मा,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
डॉ एम पी महिस्वर,सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार अवस्थी,समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी, डीपीएम श्रीमती अनुपमा तिवारी,जिला अस्पताल के चिकित्सक सहित अन्य विभाग के जिला अधिकारी गण उपस्थित रहें।