एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, 34 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी, जानें अपडेट

Scn news india
आज शनिवार 23 जुलाई 2022 को 6 संभागों और 10 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 7 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।
भोपाल। मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के बाद नर्मदा और चंबल नदी उफान पर आ गई है, वही ओंकारेश्वर, तवा और भोपाल में भदभदा के गेट खोल दिए गए है। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए आज ऑरेंज और येलो अलर्ट एक साथ जारी किया है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार 23 जुलाई 2022 को 6 संभागों और 10 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 7 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।
एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, आज शनिवार 23 जुलाई को 6 संभागों समेत 10 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसमें भोपाल, ग्वालियर, चंबल, शहडोल,सागर, नर्मदापुरम संभाग के साथ जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी,मंडला, बालाघाट, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही रीवा, सागर, भोपाल, जबलपुर नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल संभाग में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। उत्तरी पाकिस्तान पर चक्रवात के रूप में बना पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश पर सक्रिय हो गया है। ओडिशा एवं उससे लगे छत्तीसगढ़ के आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। मानसून ट्रफ गंगानगर, रोहतक, ग्वालियर, सीधी, अंबिकापुर, बालासोर से बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। हरियाणा पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।
अबतक कहां कितनी हुई बारिश
पूर्वी मध्य प्रदेश के 21 जिलों में से रीवा, सतना, सीधी, पन्ना, टीकमगढ़ , डिंडोरी , छतरपुर सहित 9 जिले तो ऐसे हैं जहां सामान्य से 22% से लेकर 61% तक कम बारिश हुई।
पश्चिमी मध्य प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, इंदौर सहित 27 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है।
यहां के सिर्फ चार जिले आलीराजपुर, झाबुआ, भिंड और दतिया ही ऐसे हैं जहां सामान्य से 34% तक कम पानी बरसा।
पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड
पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक नौगांव में 69.8, पचमढ़ी में 65.4, मंडला में 65, नर्मदापुरम में 58.8, बैतूल में 37.5, दतिया में 36.8, सतना में 35.4, भोपाल 35.1, उमरिया में 32.8, रीवा में 18.2, रायसेन में 13, सागर में 10.8, ग्वालियर में नौ, दमोह में आठ, सिवनी में 7.6, खजुराहो में छह, नरसिंहपुर में पांच, मलाजखंड में 4.2, गुना में 4.1, जबलपुर में तीन, सीधी में 2.6, रतलाम में दो, इंदौर में एक, उज्जैन में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई।