गोंड कलाकारों के चित्रों की प्रदर्शनी से हुआ रज़ा स्मृति 2022 का शुभारंभ

Scn news india

 

योगेश चौरसिया जिला ब्यूरो 

  • गोंड कलाकारों के चित्रों की प्रदर्शनी से हुआ रज़ा स्मृति 2022 का शुभारंभ
  • चित्रकला कार्यशाला, माटी पर रंग और छाते पर रंग का भी चल रहा है आयोजन

मंडला – मंगलवार को विश्व विख्यात महान चित्रकार सैयद हैदर रज़ा की स्मृति में आयोजित रज़ा स्मृति 2022 का शुभारंभ किया गया। रज़ा स्मृति के पहले दिन 24 गोंड कलाकारों के चित्रों की प्रदर्शनी की शुरुआत की गई। इस प्रदर्शनी का शुभारंभ रज़ा कला वीथिका में कान्हा टाइगर रिज़र्व की डिप्टी डायरेक्टर ऋषिभा सिंह नेताम, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी मीणा मसराम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेंद्र सिंह कँवर और केंद्रीय इस्पात व ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के प्रतिनिधि जयदत्त झा ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इस दौरान वरिष्ठ चित्रकार अखिलेश ने अतिथियों को रज़ा स्मृति 2022 के की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मंडला में पहली बार ट्राइबल आर्टिस्ट्स की कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाईं गई है ताकि कलाकारों को प्रत्साहन मिले व स्थानीय कलाकार भी इस कला को जाने और इसके विस्तार में अपना योगदान दे। इस प्रदर्शनी में गोंड़ कलाकारों की कलाकृतियां प्रदर्शित की गई है। दीप प्रज्वलन के बाद अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। वरिष्ठ चित्रकार अखिलेश और प्रदर्शनी के मौजूद कलाकारों ने कलाकृतियों के बारे जानकारी दी।

रज़ा स्मृति के संयोजक योगेंद्र त्रिपाठी ने समस्त कला प्रेमियों से सभी कार्यक्रमों में उपस्थित होने का आग्रह किया है। रज़ा फाउंडेशन द्वारा आयोजिय रज़ा स्मृति 2022 में जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद् , मण्डला, माँ रेवा सेवा महाआरती समिति और इनर वोइस सोसाइटी सहयोग कर रही है।

रफीक शाह कलाकार दिल्ली से

गरिमा ताम्रकार कलाकार एवं पुरातत्व सदस्य