कैंसर जागरुकता के लिए ग्लोबल कट ए थॉन का हिस्सा बनेगा आरडीपीएस इंडिया, आस्ट्रेलिया, न्यूयार्क सहित कई देशों में एक साथ होगा 12 इंच हेयर डोनेशन

Scn news india

राजेश साबले जिला ब्यूरो 

बैतूल। कैंसर जागरुकता के लिए बैतूल जिला एक बार फिर मिसाल पेश करने जा रहा है। यह पहला मौका होगा जब कैंसर जागरुकता एवं कैंसर सरवाईवर्स की मदद के लिए जिले के अग्रणी एवं जनजागरुकता समाज हित के कार्यों में हमेशा अग्रणी रहने वाले आरडी पब्लिक स्कूल द्वारा हेयर फार होप इंडिया से जुड़कर थर्ड ग्लोबल कट ए थॉन में सहभागिता निभाई जाएगी। इस अभिनव आयोजन में न्यूयार्क से आस्ट्रेलिया एवं भारत के 25 स्थानों पर एक साथ लाईव कार्यक्रम में कैंसर पेशेंट के लिए हेयर डोनेशन किया जाएगा। कुछ स्थानों पर कैंसर सरवाईवर को लाईव प्रोग्राम में ही विग भी भेंट की जाएगी। मध्यप्रदेश में आरडीपीएस स्कूल इस कार्यक्रम को आयोजित कर रहा है। जिसमें 35 से अधिक लोगों द्वारा हेयर डोनेशन किया जाएगा। हेयर डोनेशन करने वालों में एक 8 साल का बच्चा एवं 75 वर्षीय बुजुर्ग भी शामिल है। पूरे विश्व में यह ऐतिहासिक आयोजन 24 जुलाई को एक साथ होगा। कार्यक्रम में संयोजक की भूमिका बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति निभा रही है।


कैंसर पीडि़तों की मायूसी दूर करेगी आरडीपीएस की छात्राएं
कैंसर मरीजों के बाल कीमो थेरेपी से उपचार के दौरान झड़ जाते है। कई बार ऐसे मरीज खास तौर से महिलाएं ऐसे में अपना आत्मविश्वास खो देती है। ऐसे ही मरीजों के लिए आशा की किरण है होप फॉर इंडिया कैम्पेन, जिसे 13 वर्ष पहले कोच्ची निवासी कैंसर सरवाईवर प्रेमी मैथ्यू द्वारा शुरु किया था। प्रेमी मैथ्यू वर्तमान में दुबई में है और भारत सहित अन्य देशों में कैंसर जागरुकता के लिए होप फॉर हेयर इंडिया एवं प्रोटेक्ट योर मॉम अभियान के माध्यम से कार्य कर रही है। इसी कड़ी में 24 मई को न्यूयार्क, आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, अफ्रीका, भूटान, नेपाल सहित अन्य देशों में व भारत की 25 लोकेशन पर एक साथ कैंसर मरीजों के लिए हेयर डोनेशन कार्यक्रम होगा। कुछ स्थानों पर लाईव कार्यक्रम में ही कैंसर मरीजों नि:शुल्क विग दी जाएगी। इस कार्यक्रम में आरडी पब्लिक स्कूल मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए भागीदार बन रहा है। आरडीपीएस की संचालक रितु खण्डेलवाल ने बताया कि स्कूल से भी इस नेक कार्य के लिए 25 से अधिक छात्राएं कैंसर सरवाईवर्स के लिए हेयर डोनेट करेगी। हेयर डोनेशन जागरुकता का एक छोटा सा हिस्सा है लेकिन इस पूरे आयोजन के पीछे मूल भावना कैंसर पीडि़तों का आत्मविश्वास लौटाना और इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करना है। आरडीपीएस की छात्राएं भी कैंसर सरवाईवर्स के चेहरों पर मुस्कान लाने का माध्यम बनेगी।


हेयर डोनेशन के लिए नागपुर, इटारसी से भी रजिस्ट्रेशन
24 जुलाई को होने वाले इस कार्यक्रम में करीब 35 छात्राएं, महिलाओं एवं पुरुषों द्वारा हेयर डोनेशन किया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक गौरी पदम ने बताया कि इस कार्यक्रम में अपने दादाजी की स्मृति में बैतूल बाजार निवासी 8 वर्षीय बालक राजवर्धन वर्मा भी हेयर डोनेट करेगा। इसके अलावा 75 वर्षीय सेवा निवृत्त शिक्षक गणेश प्रसाद सरियाम, सेवा निवृत्त सीडीपीओ कल्पना जोनाथन इटारसी, दुर्गाश्री प्रशांत मावले 14 वर्ष नागपुर व आरती पुण्डे, मोक्षदा पाटिल, शीतल वर्मा, अंकिता अमरुते, सुरेखा वैध ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इस अनूठे आयोजन को लेकर हेयर डोनर्स में उत्साह व्याप्त है।