एक साथ फिर 3 सिस्टम एक्टिव,13 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें शहरों का हाल

Scn news india
जबलपुर संभाग में तीन से चार दिन अच्छी बारिश के असार बन रहे हैं। 
 जबलपुर सहित संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश की सँभावना जताई है।
भोपाल। अलग अलग वेदर सिस्टम के एक्टिव होने से प्रदेशभऱ में झमाझम बारिश का दौर जारी है। वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है और अरब सागर से नमी मिल रही है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) के अनुसार, आज शनिवार 16 जुलाई 2022 को 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 48 घंटे बाद फिर मौसम के बदलने के आसार है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज शनिवार 16 जुलाई को 13 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमें शहडोल संभाग के साथ सिवनी, मंडला, बालाघाट, कटनी, सागर, दमोह, रायसेन, विदिशा, गुना और अशोकनगर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही सागर, जबलपुर, रीवा, और शहडोल संभागों में अधिकांश जगहों पर तो इंदौर, उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर, चंबल और नर्मदापुरम संभाग में अनके स्थानों पर बारिश के आसार है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है। वर्तमान में ओडिशा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अरब सागर में सौराष्ट्र के पास अति कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे लेकर ओडिशा तट पर बने कम दबाव के क्षेत्र तक मानसून ट्रफ बना हुआ है, जो दीसा, सागर, पेंड्रा रोड से होकर गुजर रहा है। इनके असर से आज शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। 16 जुलाई तक पश्चिमी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश और 19 जुलाई तक मध्यप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में उत्तर पूर्व अरब सागर पर सुस्ष्ट निम्न दाब का क्षेत्र बना है जोआगामी दिनों में ओमान की ओर बढ़ेगा। इसके असर से इंदौर में शनिवार को मध्यम स्तर की बारिश और दक्षिण पश्चिमी मध्य प्रदेश के खंडवा, खरगोन, धार, उज्जैन व देवास में अच्छी बारिश होगी।मानसून द्रोणिका अरब सागर के निम्न दाब क्षेत्र से बंगाल की खाड़ी के निम्न दाब क्षेत्र तक बनी हुई हैं, इसके कारण इंदौर में अगले दो से तीन दिन तक लगातार बारिश का दौर जारी रहेगा।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, जबलपुर संभाग में तीन से चार दिन अच्छी बारिश के असार बन रहे हैं। शानिवार को जबलपुर सहित संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश की सँभावना जताई है।ग्वालियर में 18 जुलाई से अच्छी बारिश की शुरुआत हो सकती है।शनिवार काे नर्मदापुरम संभाग के जिलाें में कहीं–कहीं अतिवृष्टि भी हाे सकती है। वही भाेपाल संभाग के जिलाें में तथा खंडवा, धार, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच, मंदसौर, गुना, उमरिया, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, शहडाेल जिलाें में कहीं–कहीं भारी वर्षा भी हाे सकती है।
पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड
पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढे़ आठ बजे तक मलाजखंड में 89.2, रायसेन में 64.6, भोपाल में 63.3, नरसिंहपुर में 57, खंडवा में 36, मंडला में 33.8, पचमढ़ी में 25, ग्वालियर में 24.4, गुना में 23.4, जबलपुर में 19.3, नर्मदापुरम में 16.6, धार में 13.1, छिंदवाड़ा में 12.6, रतलाम में 11, दमोह में आठ, इंदौर में 6.7, बैतूल में 5.8, दतिया में 5.8, उज्जैन में 4.6, नौगांव में 3.6, सतना में 3.4, खजुराहो में तीन, सागर में तीन, खरगोन में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।