दुबई में दिखेगा मंडला की बेटी “रूपाली” का जलवा

Scn news india

योगेश चौरसिया जिला ब्यूरो 

दुबई में मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड के फाइनल में खिताब जीतने उतरेगी रूपाली मिश्रा

मंडला – मंडला की बेटी रूपाली मिश्रा जो म्यांमार में रह कर मंडला शहर का नाम रोशन कर रही है। रुपाली मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड में फाइनलिस्ट हो चुकी है जिसका फाइनल राउंड दुबई में होना है। 30 जुलाई को दुबई में आयोजित होने वाले इन इंटरनेशनल मेगा इवेंट में देश और विदेश में रहने वाले प्रवासी भारतीय (एनआरआई) हिस्सा लेते है। हॉट मॉन मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड का यह 11वां सीजन है। रूपाली मिश्रा अपनी मेहनत और लगन से यहां तक पहुंचने में कामयाब हुई है। अब रुपाली के साथ 115 प्रतिभागी इस खिताबी मुकाबले में दुबई में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

रुपाली ने अपनी बहुमुखी प्रतिभाओं को पहचाना और उन्हें निखारने का काम किया। मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड के लिए उन्होंने म्यांमार में रहते हुए हॉट मॉन मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड वर्चुअल इंटरव्यू दिया था। कई राउंड के इंटरव्यू और ओरिएंटेशन सेशन के बाद रुपाली फाइनल की दौड़ में पहुंचने में कामयाब रही। मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड में देश-विदेश में रहने वाले भारतीय और एन आर आई पार्टिसिपेट करते हैं। इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि दिल्ली अकेले से इस कॉम्पिटिशन के लिए 3 हज़ार रजिस्ट्रेशन हुए थे। इसके अलावा देश के विभिन्न शहरों और विदेशों में बसे भारतियों ने बड़ी संख्या में इसमें शिरकत की थी। रूपाली मिश्रा के साथ दुनिया भर के देशों से प्रतिभागी है जो अपने अपने कार्य क्षेत्रों में निपुण है। इस वर्ष फरवरी माह में देहरादून में 4 दिन की ट्रेनिंग प्रोग्राम और रेगुलर जूम मीटिंग के माध्यम से उन्हें इस कंपटीशन के फाइनल राउंड के लिए तैयार किया जा रहा है। हॉट मॉन मिस इंडिया वर्ल्ड वाइड महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य करता है।

उल्लेखनीय है कि रूपाली मिश्रा मंडला के नर्मदा जी वार्ड निवासी जनक तिवारी और शशिकला तिवारी की सुपुत्री है। रूपाली ने 10 वीं तक की पढ़ाई मंडला के प्रतिष्ठित निर्मला स्कूल से की है। इसके बाद उन्होंने स्थानीय पॉलिटेकनिक किया। इसके बाद सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीआईटी की डिग्री हासिल की। रूपाली को शुरू से से सामाजिक कार्यों व मॉडलिंग के क्षेत्र में रूचि रही है। रुपाली कॉलेज के दिनों में मिस मंडला का टाइटल भी जीत चुकी है।


2003 में उनका विवाह जबलपुर निवासी विनय मिश्रा के साथ हुआ। पिछले 5 सालों से वो अपने परिवार के साथ म्यांमार में रह रही हैं। हॉट मॉन मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड की फाइनलिस्ट हो चुकी रूपाली का कहना है कि वो अपने शहर मंडला और जबलपुर का नाम देश विदेश में रोशन करना चाहती है। वे अपने शहर के लिए कुछ करना चाहती है। समाज के लिए, अपने शहर की महिलाओं के विकास के लिए सहयोग करना चाहती है। उन्हें उम्मीद है कि वे अपने लोगों के आशीर्वाद और प्यार से अवश्य ही जीत हासिल कर अपने शहर और अपने देश का नाम रोशन करेंगी। रुपाली शांति सजल रिसर्च एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के मिलकर विभिन्न स्कूलों, बाल आश्रमों व अनाथालयों में जाकर माहवारी के बारे में जागरूकता पैदा कर रही है। इसके अलावा वो जरूरतमंदों के लिए हो रहे सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती है और उनके लिए फण्ड भी एकत्र करती है।