नदी-नाले उफान पर, 2 सिस्टम एक्टिव, 12 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें शहरों का हाल

Scn news india
इन दो मौसम प्रणालियों के कारण गुजरात से लगे इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों के अलावा जबलपुर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में बारिश होने की संभावना है।
भोपाल। वर्तमान में दो सिस्टम एक्टिव है, जिसके कारण मध्य प्रदेश में लगातार हो रही है और नदी नाले उफान पर आ गए है। वही एमपी कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को गुजरात के मध्य में सक्रिय हो गया है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज बुधवार 6 जुलाई 2022 को 12 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही 7 संभाग के साथ 3 जिलों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज बुधवार 6 जुलाई 2022 को अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट,सागर, नर्मदापुरम, बैतूल जिलों येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और शहडोल संभाग के साथ पन्ना, सागर, और दमोह में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी की गई है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में बना कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को गुजरात के मध्य में सक्रिय हो गया है। हालांकि मानसून ट्रफ वर्तमान में इंदौर से होकर गुजर रहा है। वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र गुजरात के मध्य में बना हुआ है। मानसून ट्रफ गुजरात में बने कम दबाव के क्षेत्र से होकर इंदौर, पेंड्रा रोड, गोपालपुर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इन दो मौसम प्रणालियों के कारण गुजरात से लगे इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों के अलावा जबलपुर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में बारिश होने की संभावना है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, 7 जुलाई के बाद इंदौर में झमाझम बारिश के आसार हैं। 5 दिनों तक जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। कहीं-कहीं बिजली गिरने और भारी से अति भारी बारिश भी हो सकती है।बंगाल की खाड़ी में बने कम दवाब की वजह से छह व सात जुलाई को भी बर्षा के आसार हैं।8 जुलाई को नया कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है, ऐसे में 9-10 जुलाई को बारिश के आसार हैं।
पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड
पिछले 24 घंटों के दौरान बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक इंदौर में 92.4, पचमढ़ी में 59.2, खंडवा में 59, उज्जैन में 52.4, रतलाम में 40, धार में 37, खरगोन में 15.8, बैतूल में 15.2, मलाजखंड में 11.6, मंडला में 10.3, खजुराहो में छह, नर्मदापुरम में 4.8, रीवा में 4.8, नौगांव में 2.6, छिंदवाड़ा में 1.2, भोपाल में 1.1, दमोह में एक मिलीमीटर वर्षा हुई।