भारतीय डाक विभाग फिलाटेली छात्रवृत्ति योजना-कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए

Scn news india

मनोहर 

 भारतीय डाक विभाग फिलाटेली छात्रवृत्ति योजना “दीन दयाल स्पर्श योजना” वर्ष 2022-23 के अंतर्गत कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करता है, जिसमें कक्षा 6 से कक्षा 9 तक प्रत्येक कक्षा में चयनित 10-10 विद्यार्थियों को छात्रवृति प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति की राशि रु 6 हजार एक वर्ष के लिए होगी। विस्तृत जानकारी भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट ीजजचरूध्ध्ूूूण्पदकपंचवेजण्हवअण्पद से अथवा मंडला व डिंडोरी जिले के प्रतिभागी अधीक्षक डाकघर मंडला संभाग मंडला के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के लिए पात्रता शर्तें

आवेदक को सम्बंधित विद्यालय में स्थित सक्रिय फिलाटेली क्लब का सदस्य होना चाहिए, यदि किसी विद्यालय में फिलाटेली क्लब नही है तो विद्यार्थी व प्रतियोगी का किसी भी डाकघर में सक्रिय फिलाटेली जमा खाता होना चाहिए, बिना फिलाटेली जमा खाते के आवेदन पर विचार नही किया जायेगा। प्रतियोगी का विगत परीक्षा का परिणाम 60 प्रतिशत अथवा समान्तर ग्रेड से अधिक होना चाहिए। एससी, एसटी प्रतिभागियों के लिए 5 प्रतिशत की रियायत प्रदान की जायेगी।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में 2 स्तर होंगे। स्तर 1 – लिखित क्विज परीक्षा 18 सितम्बर 2022 को आयोजित की जायेगी, जिसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न समसामयिकी, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, खेल व संस्कृति प्रत्येक से 5 प्रश्न एवं स्थानीय व राष्ट्रीय फिलाटेली से सम्बंधित क्रमशः 10 एवं 15 प्रश्न रहेंगे। लिखित क्विज की समयावधि एक घंटा रहेगी। लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र द्वारा स्थान एवं समय की सूचना दी जायेगी। लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कोई भी यात्रा व्यय देय नही होगा। स्तर 2 – लिखित क्विज में चयनित विद्यार्थियों को स्तर 2 में भाग लेने के लिए फिलाटेली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करना होगा, फिलाटेली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 तक रहेगी। फिलाटेली प्रोजेक्ट हेतु विषय अलग से सूचित किये जायेंगे।

आवेदन प्रक्रिया

उक्त छात्रवृति योजना में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र नजदीकी डाकघर में उपलब्ध होंगे तथा निर्धारित प्रारूप में पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र अंतिम तारीख को समय 4 बजे तक या उससे पहले अधीक्षक डाकघर मंडला संभाग मंडला 481661 के कार्यालय के पते पर रजिस्टर्ड, स्पीड पोस्ट व साधारण डाक के माध्यम से भेजा जाना है। आवेदन पत्र के लिफाफे पर स्पष्ट रूप से दीन दयाल स्पर्श छात्रवृति योजना वर्ष 2022-23 लिखा हुआ होना आवश्यक है। आवेदन पत्र प्रेषित करने की समय सीमा 18 जुलाई 2022 से 26 अगस्त 2022 समय 4 बजे तक है। इसके बाद प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नही किया जायेगा।