जल्द भोपाल-इंदौर पहुंचेगा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश के आसार, बिजली गिरने का अलर्ट

Scn news india
मनोहर
आज शनिवार 18 जून 2022 को 10 संभागों में बारिश और 12 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, वही 9 संभागों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।
भोपाल-दक्षिण-पश्चिम मानसून खंडवा के आसपास बना हुआ है। वर्तमान में 6 वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते सभी जिलों में रुक रुक कर बारिश हो रही है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार 18 जून 2022 को 10 संभागों में बारिश और 12 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, वही 9 संभागों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस नरसिंहपुर में दर्ज किया गया।वही भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल, इंदौर, उज्जैन और शहडोल संभागों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई। आज शनिवार 18 जून 2022 को सभी संभागों में हल्की और गरज चमक के साथ 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वही गरज चमक के साथ 10 संभागों में बिजली चमकने गिरने और 20 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून खंडवा के आसपास बना हुआ है। इसके आज आगे बढने की संभावना है। 19 जून रविवार को भोपाल, जबलपुर और इंदौर में मानसून की दस्तक हो सकती है। इंदौर में सप्ताह अंत के पांच दिनों में अच्छी वर्षा होगी और फिर जुलाई व अगस्त माह में औसत वर्षा का कोटा पूरा हो जाएगा। 22 से 24 जून के बीच ग्वालियर-चंबल संभाग में मानसून दस्तक हो सकती है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक साथ 6 वेदर सिस्टम एक्टिव है। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत पर सक्रिय है। पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन बिहार से होते हुए मणिपुर तक बनी हुई है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर अरब सागर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन पूर्वी बिहार से ओडिशा तक बनी हुई है। हरियाणा पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। इन छह मौसम प्रणालियों के कारण वातावरण में लगातार नमी आ रही है और प्रदेशभर में बारिश का सिलसिला बना हुआ है।
पिछले 24 घंटे का रिकार्ड
शनिवार को भी भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में बौछारें पड़ सकती हैं। उधर पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक मंडला में 55, खंडवा में 40, गुना में 22, पचमढ़ी में 20.2, भोपाल में 13.6, दमोह में 13, जबलपुर में 12.8, नर्मदापुरम में 11.4, नौगांव में 10.6, मलाजखंड में 6.0, सागर में 4.2, सिवनी में 2.4, उज्जैन में 1.4, सतना एवं उमरिया में 1.2, खजुराहो में 1.0, छिंदवाड़ा में 0.6, ग्वालियर में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।