अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश की शैक्षणिक संस्थाओं में भी होंगे योग सत्र स्थलों पर मौजूद रहेंगे योग प्रशिक्षक

Scn news india

मनोहर 

आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को प्रदेश-भर में योग सत्र होंगे। इस मौके पर शैक्षणिक संस्थाओं में भी योग सत्र होंगे। आयोजन के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक संस्थाओं के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

योग सत्र में कक्षा-7 से 12 तक के विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। साथ ही आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपैथिक तथा एलोपैथिक प्रायवेट एवं सरकारी मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, कृषि महाविद्यालय, पशु चिकित्सा महाविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक कॉलोजों के साथ अनेक शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। योग सत्र में एनएसएस, एनसीसी केडेट्स, पुलिसकर्मी, स्वैच्छिक संगठन, वाणिज्यिक और औद्योगिक संगठन के साथ आम नागरिकों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है। योग सत्र में दिव्यांगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये विशेष व्यवस्थाएँ किये जाने के निर्देश भी दिये गये हैं। प्रदेश में योग दिवस के आयोजन में आयुष विभाग अन्य विभागों के साथ समन्वय का कार्य कर रहा है।

 

योग एक शारीरिक एवं आत्मिक क्रिया है, जिसका किसी धर्म अथवा पंथ से कोई संबंध नहीं है। सामूहिक योग प्रदर्शन व्यक्ति विशेष के लिये स्वैच्छिक होगा।

सामूहिक योग सत्र के पल-प्रतिपल कार्यक्रम

दिशा-निर्देश में बताया गया है कि सामूहिक योग सत्र में सभी सहभागियों की उपस्थिति प्रात: 6.20 तक सुनिश्चित की जायेगी। प्रात: 6.30 से 6.40 तक मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का प्रसारण होगा। इसके बाद प्रात: 6.40 से 7 बजे तक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का प्रसारण होगा। प्रात: 7 बजे से सामान्य योग अभ्यास होगा।