कई वेदर सिस्टम एक्टिव, इन संभागों में बारिश की चेतावनी, 34 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट

Scn news india
भोपाल- मध्य प्रदेश में खंडवा और बैतूल के रास्ते मानसून की दस्तक हो गई है और अब यह मानसून धीरे धीरे आगे बढ़ेगा और जून अंत तक सभी जिलों में प्रवेश करेगा।वर्तमान में 6 वेदर सिस्टम एक्टिव है, ऐसे में आज से प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शुक्रवार 17 जून 2022 को 10 संभागों में बारिश और 11 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, वही 34 जिलों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस राजगढ में दर्ज किया गया।वही भोपाल, सागर, जबलपुर, ग्वालियर और रीवा, चंबल, इंदौर, उज्जैन और शहडोल संभागों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई। आज शुक्रवार 17 जून 2022 को सभी संभागों में हल्की और गरज चमक के साथ 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वही गरज चमक के साथ 34 जिलों में बिजली चमकने गिरने और 20 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को मानसून ने खंडवा, बैतूल, बुरहानपुर के रास्ते मध्यप्रदेश में दस्तक दे दी है। 17 जून से 20 जून तक जबलपुर सहित संभाग के जिलों में बारिश को संभावना है।वही इंदौर में मानसून 19 से 20 जून के बाद ही पहुंचने की संभवाना है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से पश्चिमोत्तर अरब सागर तक ट्रफ लाइन बनने से अरब सागर से भी मानसून के आज शुक्रवार के खंडवा और बैतूल से आगे बढ़ने की संभावना है।अगले 2 से 3 दिन तक सागर, जबलपुर, रीवा और शहडोल में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में 6 वेदर सिस्टम एक्टिव है। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है और एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास मौजूद है। हरियाणा पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, इससे लेकर नागालैंड तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। राजस्थान पर भी एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर अरब सागर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।इन सिस्टमों के चलते वातावरण में नमी आ रही है और बारिश का सिलसिला चल पड़ा है।
इन संभागों में बारिश की संभावना
इंदौर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, सागर, जबलपुर, चंबल, शहडोल, रीवा, नर्मदापुरम संभाग।
गरज चमक के साथ मध्यम से साथ तेज बारिश,हवा का असर
छिंदवाड़ा, पन्ना, दमोह,सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना और अशोकनगर।
गरज के साथ बिजली गिरने और चमकने का अलर्ट
नर्मदापुरम, रीवा,जबलपुर, शहडोल, चंबल संभाग के साथ खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार,इंदौर, निवाड़ी, भोपाल, सीहोर, नीमच, मंदसौर, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया जिलों में।
पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकार्ड
पिछले 24 घंटों के दौरान शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सागर में 23.1, भोपाल (शहर) में 21.8, खजुराहो में 18.4, दतिया में 17.2, बैतूल में 15, नरसिंहपुर में 13, रायसेन में 10.6, नौगांव में 10, दमोह में 9, गुना में 6.7, सतना में 4.5, पचमढ़ी में 3.6, टीकमगढ़ में 3, रीवा में 1.8, ग्वालियर 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।