दोपहर बाद हो सकती बारिश

Scn news india

  • नर्मदा पुरम संभाग में आज दोपहर बाद बारिश हो सकती है।
  • जानिए भोपाल सहित अन्य शहरों के मौसम का हाल।
  • दोपहर बाद राहत की बौछारें पड़ने के आसार, लुढ़केगा तापमान
  • हवाओं का रुख दक्षिण-पश्चिमी। वातावरण में बढ़ने लगी नमी। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज।
भोपाल । बंगाल की खाड़ी के साथ ही अब अरब सागर में भी मानसून आगे बढ़ने की परिस्थितियां काफी अनुकूल हो गई हैं। हवाओं का रुख भी दक्षिण-पश्चिमी हो गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शनिवार को दोपहर के बाद भोपाल में गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ने की संभावना है। इससे दिन के तापमान में गिरावट होगी। इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, जबलपुर संभागों के जिलों में भी दोपहर बाद बौछारें पड़ सकती हैं। उधर पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक नौगांव में 12, खरगोन में 6.8, छिंदवाड़ा में चार, रायसेन में एक मिलीमीटर बारिश हुई।
मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि शनिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। साथ ही यह शुक्रवार के न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 0.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। अब वातावरण में कुछ नमी बढ़ने लगी है। इस वजह से शनिवार को दोपहर के बाद गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इससे अधिकतम तापमान में भी कमी आने की संभावना है। शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। यह गुरुवार के अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था।
ये मौसम प्रणालियां हैं सक्रिय
मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि वर्तमान में अरब सागर में गोवा तट के पास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस मौसम प्रणाली के प्रभाव से हवाओं के साथ काफी नमी आने लगी है। एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में उत्तर भारत में बना हुआ है। दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है। इस चक्रवात से लेकर असम तक एक ट्रफ लाइन बनी हुर्इ है। उत्तर-पूर्वी मप्र से लेकर आंध्र प्रदेश तक भी एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से मानसून आगे बढ़ने लगा है। हवाओं का रुख भी दक्षिण-पश्चिमी हो गया है। शनिवार को राजधानी सहित इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, जबलपुर संभागों के जिलों में दोपहर के बाद बादल छाने के साथ तेज बौछारें पड़ने के आसार हैं। इससे दिन के तापमान में गिरावट होगी।