देश के इन हिस्सों में अगले तीन दिनों तक होगी झमाझम बारिश, जारी हुआ अलर्ट; जानिए IMD का ताजा अनुमान

Scn news india
  •  मौसम विभाग ने बताया कि तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 12 तारीख तक बारिश होगी।
  • 10 से 12 जून के दौरान तटीय कर्नाटक और 08 10 11 और 12 जून के दौरान केरल और माहे में बारिश होने की संभावना जताई गई है।
  • गरज और तेज हवाओं के साथा होगी झमाझम बारिश
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। दिल्ली-एनसीआर में लू चलने से दिन का पारा बढ़ा हुआ है। इस बीच, देश के कई हिस्सों में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों में पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की उम्मीद है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और आसपास के पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू (Heatwave) चलने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आइएमडी ने बताया कि 10 और 11 जून को अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के अलग-अलग स्थानों में भारी बारिश होगी।
बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में होगी जमकर बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होगी। आने वाले दिनों में कर्नाटक, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश होगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश और यनम और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और तेलंगाना में छिटपुट बारिश की संभावना जताई है। तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 12 तारीख तक बारिश होगी। 10-12 जून के दौरान तटीय कर्नाटक और 08, 10, 11 और 12 जून के दौरान केरल और माहे में बारिश होने की संभावना जताई गई है।
♦️महाराष्ट्र पहुंचने वाला है मानसून
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि मानसून सामान्य रूप से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिनों में महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने 10 से 11 जून को अरुणाचल प्रदेश में और अगले पांच दिनों के दौरान असम और मेघालय में भारी बारिश हो सकती है।
♦️देश के इन हिस्सों में चलेगी भीषण लू
मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना है। साथ ही बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी लू चलेगी। 10 जून तक ओडिशा में भी ऐसे ही हालात रहने की संभावना है।