मप्र में 2022 में मानसून की स्थिति- जानें आपके शहर में कब और कितने दिन होगी बारिश

Scn news india
  • – मौसम विभाग के अनुसार आगामी 10 दिनों तक गर्मी से राहत नहीं
  • – चार माह के पूरे वर्षाकाल में 53 दिन बारिश की संभावना, जुलाई में अच्छी बारिश
भोपाल। इन दिनों देश में लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार है। वहीं जानकारों का मानना है कि इस बार मानसूनी बारिश के लिए लोगों को थोड़ा इंतजार करना होगा। मानसून की इंट्री तो 20-22 जून तक हो जाएगी, लेकिन अच्छी बारिश जुलाई में ही होगी।
मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में आगामी 10 दिनों तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।
मानसून का आगमन 22 जून के आसपास
ज्ञात हो कि, मानसून ने अपने निर्धारित समय सीमा में भारत में केरल के रास्ते प्रवेश तो कर लिया है। लेकिन, यहां से उसकी रफ्तार बेहद कम हो गई है। इस बार मानसून का आगमन भी 22 जून के आसपास ही होगा।
मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 10 दिनों तक मध्य प्रदेश में बारिश के आसार नहीं हैं। इसी बीच आगामी चार दिनों के भीतर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, चंबल और बुंदेलखंड में गर्मी बढ़ेगी। खजुराहो में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री पर आ पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार अभी कहीं-कहीं बादल हैं, लेकिन नमी नहीं मिलने से बारिश के कोई आसार नहीं हैं।
मानसून की होगी जोरदार दस्तक
मौसम विभाग के अनुसार मानसून की धीमी गति के चलते अब मानसून 16 जून तक ही एक्टिव होकर मध्य प्रदेश पहुंच सकता है। ऐसे में इसके बाद ही कुछ राहत की उम्मीद है। इस बार मानसून की जोरदार दस्तक होगी। तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।
मौसम विभाग के अनुसार कर्नाटक पहुंचने के बाद मानसून वहीं अटक गया है। इसी के साथ मध्य प्रदेश में प्री मानसून एक्टिविटी भी रुक गई है।
फसलों के अनुकूल होगी वर्षा
जानकारों के अनुसार पूर्व में कुछ जगहों में हुई बारिश से जरूर ऐसा लगा था कि इस बार मानसून जल्द आ सकता है, जो कुछ हद तक केरल में हुआ भी, लेकिन अब यह देरी कर रहा है। मौसम विभाग का भी मानना है कि मानसून की रफ्तार काफी कम होने के साथ ही वर्तमान में वह कर्नाटक पहुंचने के बाद वहीं अटक गया है।
इस बार जुलाई में 15 दिन और अगस्त और सितम्बर में 14-14 दिन बारिश के योग बनेंगे।
किस माह : कितने दिन बारिश
जून : 06 दिन
जुलाईं : 15 दिन
अगस्त : 14 दिन
सितम्बर : 14 दिन
अक्टूबर : 04 दिन
Live Web           TV