जीवन उपचार से नहीं आरोग्यता से जुड़ा होना चाहिय- प्रधानमंत्री श्री मोदी

Scn news india

दिवाकर पांडेय 

  • जीवन उपचार से नहीं आरोग्यता से जुड़ा होना चाहिय- प्रधानमंत्री श्री मोदी
  • पीएम केयर फॉर चिल्ड्रेन योजना के लाभान्वित बच्चों से किया संवाद 

सतना 30 मई 2022/प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना की वैश्विक विभीषिका में जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में कठिन बदलाव आया है। हर दिन-हर पल उनके सामने कठिन चुनौतियां हैं। उनके जीवन की कठिन चुनौतियों में पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना कठिनाइयों को कम करने का प्रयास है। प्रधानमंत्री श्री मोदी सोमवार को देशभर के कोरोला काल में अपने माता-पिता खो चुके पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के लाभांवित हितग्राहियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कर रहे थे। प्रधानमंत्री श्री मोदी का संवाद जिला मुख्यालय के एनआईसी कक्ष में और कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के योजना से लाभान्वित कुल 14 बच्चे और उनके अभिभावकों के साथ देखा गया। इस मौके पर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद सतना गणेश सिंह, कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, कमिश्नर नगर निगम राजेश शाही, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा एवं सदस्यगण, महिला बाल विकास के कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह भी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत देश भर के 4345 बच्चों के बैंक खाते में राशि ट्रांसफर की। योजना के हितग्राही बच्चों को 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर 10 लाख रुपए की यह संचित राशि होगी। इसके अलावा ऐसे बच्चों को 4 हजार रुपये प्रति हितग्राही प्रति माह उनके अभिभावकों को दी जा रही है। साथ ही मुख्यमंत्री स्पॉन्सरशिप योजना में ऐसे बच्चों को 5 हजार रुपये प्रति माह प्रति बच्चे को राशि दी जा रही है। इसके अतिरिक्त हितग्राही बच्चों की शिक्षा-दीक्षा, स्कूलों में प्रवेश और भोजन की सुरक्षा भी दी जा रही है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस मौके पर सभी हितग्राहियों को 5 लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा बीमा का आयुष्मान कार्ड और स्नेह पत्र भी वितरित किए। उन्होंने कहा कि जीवन उपचार से नहीं बल्कि आरोग्यता से जुड़ा होना चाहिए। खेलो इंडिया और फिट इंडिया से जुड़ें, योग और खेल को अपने जीवन का अंग बनाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों को भावनात्मक सहयोग और मानसिक मार्गदर्शन के लिए संवाद सेवा शुरू की गई है। अच्छी पुस्तकें भी आपको मार्गदर्शन दे सकती हैं। केंद्र सरकार के 8 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि कोरोना की विभीषका का सामना करने के बाद भी देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश के नागरिक भी एक नये विश्वास का अनुभव कर रहे हैं। उन्होने कहा कि सरकार का दृढ़ संकल्प है कि कोई भी गरीब सरकार की योजनाओं से छूटे नहीं।
राज्यमंत्री और सांसद ने बच्चों को प्रदाय की पासबुक, आयुष्मान कार्ड, स्नेह पत्र
पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन के कार्यक्रम में प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल और सांसद गणेश सिंह ने जिले में योजना के लाभान्वित सभी 14 बच्चों को प्रधानमंत्री जी की ओर से जिला मजिस्ट्रेट द्वारा हस्ताक्षरित स्नेह पत्र और पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत बैंक में जमा राशि की पासबुक और आयुष्मान कार्ड का वितरण किया। उन्होंने बच्चों को सुखद भविष्य की शुभकामनायें देते हुए कहा कि वह अपने आप को अकेला नहीं समझे। केंद्र सरकार, राज्य सरकार, जिला प्रशासन और संबंधित विभाग के साथ ही समूचा देश उनके साथ है।

Live Web           TV