2 वेदर सिस्टम फिर एक्टिव, 10 जिलों में बूंदाबांदी के आसार, 15 जून के बाद मानसून की एंट्री

Scn news india
15 जून के बाद इंदौर-जबलपुर के रास्ते मानसून मध्यप्रदेश में एंट्री लेगा और 20 जून तक पूरे प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो जाएगी।
भोपाल। MP Weather Update Today 29 May 2022:नौतपे के बीच मध्य प्रदेश के मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है। वर्तमान में 2 वेदर सिस्टम एक्टिव है।एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार 29 मई 2022 को 10 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश और हल्की बौछार की संभावना जताई है। वही इन जिलों में 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में ग्वालियर और नौगांव में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वही जबलपुर, रीवा और साागर संभागो के जिलों में हल्की बारिश हुई । पिछले 24 घंटों के दौरान रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक जबलपुर में 5.8, दमोह में एक मिलीमीटर बारिश हुई। आज रविवार 29 मई 2022 को 10 जिलों में गरज चमक के साथ बौछार के आसार है और गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवा 30/40 किमी प्रति घंटा चल सकती है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में दो वेदर सिस्टम एक्टिव है। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उसके आसपास ट्रफ लाइन के रूप में और पंजाब से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है, जिसके चलते वातावरण में नमी बढ़ रही है और आज रविवार को जबलपुर, रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, 15 जून के बाद इंदौर-जबलपुर के रास्ते मानसून मध्यप्रदेश में एंट्री लेगा और 20 जून तक पूरे प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो जाएगी,हालाकि 9 जून से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा और 20 से 22 जून तक प्रदेशभर में मानसून सेट हो जाएगा। 2 जून तक प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में हल्की गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।वही जून के पहले सप्ताह में मालवा-निमाड़ में प्री-मानसून एक्टिव होगा और बारिश होगी।