ग्रामों में चलाया गया प्लास्टिक कचरा मुक्त अभियान

Scn news india

राजेश साबले जिला ब्यूरो
बैतूल-स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत जिले की 554 ग्राम पंचायतों से 1319 ग्रामों में 60 दिवसीय अभियान के तहत शुक्रवार को प्रत्येक ग्राम में प्लास्टिक कचरा मुक्त अभियान चलाया गया। इस अभियान में ग्रामीण स्तर पर स्थानीय लोगों के श्रमदान से ग्राम में प्लास्टिक कचरा एकत्रित किया गया। अभियान के तहत जिला एवं जनपद पंचायत स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित कर प्रति घंटा एकत्रित की जाने वाली प्लास्टिक की मात्रा को संकलित किया गया। जिले की दस जनपद पंचायतों में 39 हजार 338 प्रतिभागियों द्वारा इस कार्यक्रम में सम्मिलित होकर दिन भर में कुल 9 हजार 338.09 किग्रा प्लास्टिक कचरा एकत्रित किया गया। यह प्लास्टिक कचरा जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर निर्मित सेग्रिगेशन शेड्स एवं प्लास्टिक कचरा संग्रहण केन्द्रों में रखा गया है।

सीईओ जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत भैंसदेही के ग्राम झल्लार में 204 किग्रा एवं खामला में 142 किग्रा, आमला के ग्राम छावल में 99.90 किग्रा, आठनेर के ग्राम गारगुड़ में 94.50 किग्रा, घोड़ाडोंगरी के ग्राम भुडक़ी में 91.40 किग्रा, भीमपुर में 86.10 किग्रा, आठनेर के ग्राम कावला में 80 किग्रा, बैतूल के ग्राम बडोरा में 60 किग्रा, बघोली में 56 किग्रा तथा खेड़ी में 50 किग्रा प्लास्टिक कचरा एकत्रित किया गया।
अभियान में स्वच्छाग्राही/आजीविका मिशन के स्व सहायता समूह की महिलाओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं ग्रामीणों द्वारा श्रमदान किया गया।