हर राशन दुकान पर 27 मई को मूंग वितरण कार्यक्रम होगा

Scn news india

दिवाकर पांडेय 

हर राशन दुकान पर 27 मई को मूंग वितरण कार्यक्रम होगा
कलेक्टर ने की खाद्यान्न आपूर्ति, पीडीएस की समीक्षा⚡
——-
सतना 26 मई 2022/कलेक्टर अनुराग वर्मा ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के तहत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र-छात्राओं को मूंग वितरण के होने वाले 27 मई के प्रदेशव्यापी कार्यक्रम के तहत जिले की प्रत्येक राशन दुकान में सुचारु रुप से कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये हैं। गुरुवार को कलेक्टर ने खाद्य, नागरिक आपूर्ति, कृषि, सहकारिता एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में कार्यक्रम संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह, उप पंजीयक सहकारिता के पटनाकर, महाप्रबंधक केन्द्रीय सहकारी बैंक सुरेश गुप्ता, उप संचालक कृषि केसी अहिरवार, जिला प्रबंधक नान दिलीप सक्सेना भी उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल के आदेशानुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में मध्यान्ह भोजन योजनांतर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के तहत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र-छात्राओं को बैग में मूंग का वितरण कार्यक्रम 27 मई 2022 को पूर्वान्ह 11 बजे आयोजित किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान पर भी स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मूंग वितरण किया जाएगा।
कलेक्टर ने निर्देशों के अनुक्रम में सतना जिले की समस्त शासकीय उचित मूल्य दुकानों के विक्रेताओं को आदेशित किया गया है कि वे दुकान पर संलग्न प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र-छात्राओं को बैग में मूंग का वितरण कार्यक्रम का आयोजन करें। जिसके अंतर्गत प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के हाथो से प्रतीक स्वरूप 15 से 20 छात्र-छात्राओं को मूंग मय बैग का वितरण किया जाये। कार्यक्रम में प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के पालक, शिक्षक संघ के सदस्यों, उचित मूल्य दुकान की सतर्कता समिति के सदस्यों, गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जावे। प्राथमिक शाला के छात्र-छात्राओं को 10 कि.ग्रा. एवं माध्यमिक शाला के छात्र-छात्राओं को 15 कि.ग्रा. प्रति छात्र के मान से मूंग वितरण किया जाये। माननीय मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के लिए प्रत्येक उचित मूल्य दुकान एवं कार्यक्रम स्थल पर टीवी की व्यवस्था की जाए, जिसमें मध्यप्रदेश दूरदर्शन तथा प्रदेश के क्षेत्रीय टीवी चैनलों से प्रसारण संबंधी व्यवस्था होनी चाहिये। स्थानीय स्तर पर राशन दुकान में टीवी की व्यवस्था ग्राम पंचायत के समन्वय सहयोग से की जा सकती है। कलेक्टर ने जिले में मूंग की उपलब्धता की समीक्षा की। मार्कफेड ने बताया कि जिले में 1500 एमटी मूंग की डिमांड के विरुद्ध 1100 एमटी मूंग प्राप्त हो गई है।
5 दिन से भी कम खुलने वाली 66 दुकानो को नोटिस जारी
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन दुकानो से बटने वाले रेगुलर खाद्यान्न, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना एवं मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के वितरण और खाद्यान्न उठाव की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान रामपुर बघेलान में 9 प्रतिशत गेहूं और 37 प्रतिशत चावल का डिस्पैच पाया गया। जबकि मैहर में 27 प्रतिशत गेहूं और 52 फीसदी चावल का डिस्पैच पाये जाने पर नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को डिस्पैच बढ़ाने के निर्देश दिये।
इसी प्रकार नियमित खाद्यान्न में 329 राशन दुकानो में गेहूं और 225 राशन दुकानो में चावल का डिस्पैच नहीं होने पर शीघ्र उठाव करने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में अप्रैल माह का जिले का औसत वितरण 88 प्रतिशत और जैतवारा नगरीय क्षेत्र का 100 प्रतिशत पाया गया। जबकि कोठी नगर परिषद में सबसे कम 75 प्रतिशत वितरण मिला।
कलेक्टर ने राशन दुकानो के माह में खुलने और राशन दुकानवार वितरण की समीक्षा की। उन्होने 0 से 5 दिवस के बीच माह में खुलने वाली जिले की 66 राशन दुकानो को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि नोटिस जारी करने की पुनरावृत्ति पाये जाने पर संबंधित राशन दुकान को टर्मिनेट किया जायेगा। इसी प्रकार 26 मई की स्थिति में समीक्षा के दौरान 184 दुकानो में 30 प्रतिशत से कम खाद्यान्न वितरण पाये जाने पर सभी 184 राशन दुकानों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।