किसानों को खरीफ सीजन में खाद-बीज की कमी नहीं आने दी जाएगी – मंत्री श्री कमल पटेल

Scn news india

राजेश साबले जिला ब्यूरो 

  • किसानों को खरीफ सीजन में खाद-बीज की कमी नहीं आने दी जाएगी
  • अमानक खाद-बीज विक्रय की जानकारी दें, तत्काल कार्रवाई होगी
  • प्रदेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा- किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल

बैतूल-प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि खरीफ सीजन में खाद एवं बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। किसानों को खाद-बीज की उपलब्धता में कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अमानक खाद-बीज अथवा कीटनाशक विक्रय होता है तो उसकी जानकारी उनको उपलब्ध कराएं, तत्काल कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने उप संचालक कृषि को निर्देशित किया कि अमानक खाद-बीज एवं कीटनाशक बिक्री के मामलों में तत्परता से कड़ी कार्रवाई की जाए। श्री पटेल ने कहा कि रासायनिक खाद एवं कीटनाशकों के दुष्परिणामों को देखते हुए प्रदेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा एवं शीघ्र ही बड़े पैमाने पर प्राकृतिक खेती की शुरुआत की जाएगी।
गुरूवार को बैतूल में उन्होंने कहा कि बरसात से कृषि उपज मंडियों में रखे अनाज को नुकसान न पहुंचे, इस बात के दृष्टिगत समूचे प्रदेश की मंडियों में शेड्स की संख्या बढ़ाई जाएगी। मौजूदा सरकार गरीब और किसानों की हितैषी सरकार है। गरीब एवं किसान के हित में हर कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल के वाजिब दाम मिले, इसके लिए सरकार फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी कर रही है। श्री पटेल ने कहा कि बिजली की पर्याप्त एवं सतत आपूर्ति के लिए भी सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाने के लिए माफियाओं के विरूद्ध सरकार ने सख्ती से कार्रवाई की है। प्रदेश के किसानों के हित में सिंचाईं का रकबा भी निरंतर बढ़ाया जा रहा है। किसानों को वाजिब मूल्य पर खाद एवं बीज उपलब्ध हो, इसके लिए भी सरकार द्वारा पूरी गंभीरता से प्रयास किए गए हैं।
बैतूल प्रवास के दौरान श्री पटेल ने आमजन से भी भेंट की एवं उनकी समस्याएं सुनीं। इस दौरान सांसद श्री डीडी उइके, विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे, कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस, पुलिस अधीक्षक सुश्री सिमाला प्रसाद एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।