मेंटेनेंस के लिये बिजली शट-डाउन की जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप में डालें, समाचार भी जारी करें

Scn news india

मनोहर

मेंटेनेंस के लिये बिजली शट-डाउन की जानकारी उपभोक्ताओं के व्हाट्सएप ग्रुप में भी डालें। इसका समाचार भी जारी करें। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने यह निर्देश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यों की समीक्षा में दिये।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र में ट्रांसफार्मर फेल्योर की दर कम करें। विद्युत लोड के अनुसार ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ायें।

कम करें शिकायत निराकरण की अवधि

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि शिकायतों का समाधान जल्द करें। इसके निराकरण की अवधि कम करें। वरिष्ठ अधिकारी इसकी सतत् समीक्षा भी करें। मेंटेनेंस और राजस्व के लिये अलग-अलग अधिकारी रखें।

मंत्री श्री तोमर ने कहा कि अनुपयोगी बिजली लाइन और खंबों के डिस्पोज़ल की कार्य-योजना बनायें। इसका सर्वे भी करवाएँ। श्री तोमर ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी विद्युत सब-स्टेशन का निरीक्षण करें और वहाँ जरूरी सुविधाएँ उपलब्ध कराएँ। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अप्रैल और मई माह में गत वर्ष की तुलना में बिजली की माँग में हुई वृद्धि का विश्लेषण करें। उन्होंने कहा कि फीडर सेपरेशन का शेष कार्य इस माह में पूरा कर लें।

प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे ने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि लाइन मेन पूरे सुरक्षा उपकरणों के साथ ही बिजली के खंबों पर चढ़ें।

बैठक में बताया गया कि वर्तमान में उपभोक्ताओं की माँग अनुसार बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। बैठक में सचिव ऊर्जा श्री विवेक पोरवाल, एमडी पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी श्री अनय द्विवेदी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।