कैबिनेट बैठक में हुए अहम निर्णय – गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा

Scn news india
मनोहर
गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा  ने कैबिनेट बैठक में हुए अहम निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा फसल बीमा योजना को अनुमोदित किया गया है। बीमा के लिए हमारे यहां सबसे ज्यादा राशि पिछली बार भी दी गई थी और इस बार भी दिए जाने का निर्णय लिया गया है।
किसानों का सर्वे सैटेलाइट के द्वारा होगा। जिससे भ्रम की स्थिति नहीं होगी, और किसानों की दिक्कत नहीं होगी। किसानों के लिए अनेक सौगातें ​दी गई हैं। रामपुरा मनासा सुक्ष्म उद्यम सिंचाई योजना में प्रशास​किय स्वीकृति दी गई है। 215 गांवों को सिंचाई की सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।
बुरहानपुर की योजना में रोजगार की दृष्टि से बड़ा महत्वपूर्ण कदम होगा, इसमें लगभग 4 हजार लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।
भू—राजस्व संहिता में मध्यप्रदेश में संशोधन किया गया है। पहले कमिश्नर निर्णय लेते थे अब दो ​लोग निर्णय लेंगे, एकल पीठ की जगह बेंच इसकी सुनवाई करेगी।
तीन महत्वपूर्ण पुरस्करों की घोषणा की गई है। प्रति पुरस्कार की सम्मान राशि ₹5 लाख होगी। आवेदन मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही करेंगे। पुरस्कार प्रतिवर्ष मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर दिए जाएंगे। मध्यप्रदेश गौरव सम्मान, मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार, मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार नवाचार।
ग्रामीण ऋण विमुक्त विधेयक को भी कैबिनेट के द्वारा अनुमति प्रदान की गई है।
27 तारीख को मूंग की दाल का वितरण, 28 तारीख प्रधानमंत्री आवास साढ़े सात लाख लोगों को प्रदान किए जाएंगे। इसी दिन म​हामहिम राष्ट्रपति आ रहे हैं। प्रदेश के स्वास्थ्य केंद्रों का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। 29 तारीख को उज्जैन में कार्यक्रम है। 31 मई को प्रधानमंत्री जी हितग्राही मूलक योजनाओं के बारे में सीधा संवाद व गरीब कल्याण योजनाओं का प्रारंभ करेंगे।
मुख्यमंत्री जी 27 तारीख को गांव से बात करेंगे जिसमें समरस पंचायतों को विस्तार से बताएंगे कि कैसे गांव कैसे समरस बनें।