शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय में योग से रोग उपचार पंजीयन शुरू

Scn news india

मनोहर 

भोपाल के शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय में योग से रोग उपचार के लिये नवीन पंजीयन शुरू हो गये हैं। सामान्य योग प्रशिक्षण के अलावा रोग विशेष के लिये बैच भी संचालित किये जायेंगे।

इनमें उच्च रक्तचाप, मधुमेह, माँसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, त्वचा रोग और साँस से संबंधी रोग, मानसिक तनाव, थॉयराइड और पॉलीसिस्टिक ओवेरियन रोग के लिये अलग-अलग बैच लगाये जायेंगे। पंजीयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। पंजीयन के लिये मोबाइल नम्बर 7869523716 पर सम्पर्क किया जा सकता है। प्रशिक्षण शिविरों में शामिल होने के लिये शासन ने निर्धारित शुल्क भी तय किया है।

त्वचा रोगों के उपचार के लिये विशेष इकाई

त्वचा में होने वाले रोगों के उपचार के लिये भी शासकीय होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में विशेष इकाई स्थापित की गई है। वर्तमान में त्वचा रोग में सोरायसिस प्रमुख है। कई चिकित्सा पद्धतियों में यह धारणा है कि यह रोग असाध्य है और यह जीवन-पर्यन्त रहता है। सोरायसिस में त्वचा पर एक सफेद परत जम जाती है और सूखी रूसी जैसी झड़ती है। सामान्यत: त्वचा के ऊपर, जोड़ों पर और बालों वाले हिस्से में अधिक देखने को मिलती है। शासकीय होम्योपैथी चिकित्सा महाविद्यालय में सोरायसिस त्वचा रोग की विशेष इकाई अब प्रतिदिन प्रात: 10 से शाम 4 बजे तक संचालित हो रही है। पंजीयन के लिये मोबाइल नम्बर 9630667239 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इकाई में उपचार के पहले अग्रिम पंजीयन होना आवश्यक है। आयुष विभाग के अंतर्गत शासकीय होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज आयुष कैम्पस कलियासोत डेम, एमएसिटी हिल्स पर स्थित है।