25 मई तक झमाझम बारिश का मौसम अलर्ट

Scn news india
यूपी में 25 मई तक झमाझम बारिश का मौसम अलर्ट
Weather Updates मौसम विभाग का अलर्ट है कि, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में रविवार को धूल भरी आंधी संग लखनऊ समेत कई जिलों में हल्की बारिश होगी। यह सिलसिला यहीं नहीं रुकेगा। मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि, इसके बाद 23 मई, 24 मई और 25 मई तक यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी।
लखनऊ
Weather Updates यूपी में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। मौसम का मिजाज बदल गया है। शनिवार रात कई जिलों में हल्की बारिश हुई। रविवार सुबह से ही ठंडी हवाएं जनता का मन रिझा रहीं हैं। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में रविवार को धूल भरी आंधी संग लखनऊ समेत कई जिलों में हल्की बारिश होगी। यह सिलसिला यहीं नहीं रुकेगा। मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि, इसके बाद 23 मई, 24 मई और 25 मई तक यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी। तेज हवाएं, गरज के साथ धूल भरी आंधी चलेगी। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को गाजियाबाद, रामपुर, मेरठ, बुलंदशहर, सहारनपुर, मुरादाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, संतकबीर नगर, देवरिया, गोरखपुर, तेज़ हवाओं संग बारिश होना तय है।
अगले एक हफ्ते में दिन का तापमान दो डिग्री और बढ़ेगा
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, यूपी में शुक्रवार और शनिवार को हुई हल्की बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी लखनऊ में दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यूपी में अगले एक हफ्ते में दिन का तापमान दो डिग्री और बढ़ेगा।
मौसम विभाग का 23-24 मई को झमाझम बारिश का अलर्ट, 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार चलेंगी धूल भरी हवाएं
पूरे प्रदेश में सोमवार से बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते रविवार को लखनऊ के अलावा गोंडा, सीतापुर, बस्ती, बाराबंकी, गोरखपुर, बरेली, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और लखीमपुर में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं पूरे प्रदेश में सोमवार को अच्छी बारिश होने की संभावना है।
प्री-मानसून बारिश का सिलसिला शुरू
प्रदेश के तराई वाले क्षेत्रों में शामिल सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, बस्ती, गोंडा और गोरखपुर में प्री-मानसून बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र में इसका असर 24 घंटे के बाद नजर आने की उम्मीद है। सीजन की पहली प्री मानसूनी बारिश 23 मई की शाम से लेकर 24 की सुबह के बीच करीब 5 मिमी. तक होने की संभावना थी।
यूपी में सबसे गर्म रहा झांसी
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, यूपी के पांच सबसे गर्म जिलों में झांसी सबसे गर्म रहा। झांसी का तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद आगरा 43.7 डिग्री सेल्सियस, कानपुर 41.4 डिग्री सेल्सियस, लखनऊ 41 डिग्री सेल्सियस और मेरठ 40.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।