निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में राजस्व एवं पुलिस अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करें – कलेक्टर

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

  • निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में राजस्व एवं पुलिस अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करें – कलेक्टर
  • राजस्व एवं पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र का संयुक्त भ्रमण करें – पुलिस अधीक्षक

रीवा-स्थानीय निर्वाचन निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने में राजस्व व पुलिस अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। निर्वाचन का प्रजातंत्र में विशेष महत्व है। अत: इस प्रक्रिया में सौंपे गये दायित्वों का अधिकारी निष्ठापूर्वक समन्वय बनाकर निर्वहन किया जाना सुनिश्चित करें। उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने आज राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिये। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राजस्व एवं पुलिस अधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ सम्पत्ति विरूपण, आबकारी एक्ट, शस्त्र अधिनियम शासकीय, सार्वजनिक एवं निजी सम्पत्तियों में सम्पत्ति विरूपण की कार्यवाही कराएंगे साथ ही आबकारी एक्ट के तहत अवैध शराब की जप्ती करते हुए वाहनों की सघन जांच करें। अभी मतदान का कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ है अत: पूर्व से ही मतदान केन्द्रों व सेक्टर का सत्यापन करते हुए संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निर्धारण कर लें। स्थानीय समस्याओं की समझ रखें तथा जिला सुरक्षा योजना बनाते हुए कार्य करें।

उन्होंने कहा कि टीम भावना के साथ पुलिस व राजस्व अधिकारी कार्य करें तथा आगामी निर्वाचन में पूरी तरह से निष्पक्ष रहें। किसी भी कार्यवाही को करने के उपरांत उसकी तत्काल रिपोर्ट निर्वाचन कार्यालय में दें। उन्होंने सूचना तंत्र विकसित किये जाने पर बल देते हुये कहा कि किसी भी प्रकार की प्रलोभन सामग्री वितरित न होने दें व यदि इसके स्टॉक का पता चले तो वहाँ तत्काल जप्ती की कार्यवाही करें। उन्होंने मतदाताओं को निडर होकर मतदान करने हेतु प्रोत्साहित करने की बात करते हुए कहा कि मतदान करने से कोई मतदाता छूटे न। अत: लोगों को भी मतदान करने के लिये प्रेरित करें। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजस्व व पुलिस अधिकारी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्रशासन की प्रमुख कड़ी हैं। अत: वह आदर्श आचरण संहिता का पालन कराते हुये उपहार, सामान, शराब आदि के वितरण पर कड़ी नजर रखें तथा ऐसा करते पाये जाने पर संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी निष्पक्ष दिखें व रहें भी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि पूर्णत: निष्पक्ष रहते हुए सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करें। अभी से सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करा लें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान दिवस पर अनावश्यक बोझ न पड़े। राजस्व एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र का भ्रमण करें तथा सभी जरूरी व्यवस्थाओं की पूर्ति कराते हुए लोगों को निर्भय होकर मतदान करने के लिये जागरूक भी करें। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी आदेश के परिपालन में लायसेंस धारी शस्त्र जमा कराने की प्रक्रिया निर्वाचन की घोषणा होने के साथ ही शुरू हो जाएगी तथा शस्त्र थानों में जमा न करने वालों के शस्त्र लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी।

बैठक सह प्रशिक्षण में परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह ने पावर प्वांइट के माध्यम से निर्वाचन के दौरान कानून एवं व्यवस्था के संबंध में सुरक्षा योजना, आईपीसी के अन्तर्गत निर्वाचन अपराध व अन्य आवश्यक जानकारी दी। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी एके झा ने राज्य निर्वाचन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त अधीक्षक शिवकुमार वर्मा सहित राजस्व एवं पुलिस के अधिकारी उपस्थित रहे।

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india