नगरीय निकाय तथा पंचायत चुनाव की सभी तैयारियां तत्काल शुरू करें – निर्वाचन आयुक्त

Scn news india

  • निर्वाचन आयुक्त ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से दिए स्थानीय निर्वाचन की तैयारियों के निर्देश
  • पंचायतराज संस्थाओं के चुनाव मतपत्र तथा मतपेटी से होंगे – निर्वाचन आयुक्त

रीवा-मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को नगरीय निकाय तथा पंचायतराज संस्थाओं के चुनाव की तैयारियों के निर्देश दिए। निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में स्थानीय निर्वाचन की सभी तैयारियां तत्काल शुरू कर दें। पिछड़ावर्ग के लिए निर्धारित सीटें सामान्य वर्ग की सीटें मानकर अधिसूचना जारी की जाएगी। नगरीय निकाय तथा पंचायतराज संस्थाओं के निर्वाचन की अधिसूचना शीघ्र जारी की जाएगी। बरसात से पहले दोनों चुनाव संपन्न कराने के प्रयास किए जाएंगे। दोनों चुनावों के बीच पर्याप्त समय का अंतर न होने के कारण पंचायतराज संस्थाओं का मतदान मतपत्र तथा मतपेटी से होगा। नगरीय निकायों के लिए मतदान ईव्हीएम के माध्यम से कराया जाएगा।

निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी मतदान केन्द्रों का तत्काल सत्यापन कराएं। निर्वाचन के लिए आवश्यक सामग्री की व्यवस्था करें। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा करें। ईव्हीएम की प्रथम एफएलसी शिफ्ट की जाएगी। मतपेटियों की संख्या का आकलन कर उनमें आवश्यक सुधार कराकर मतदान के लिए तैयार करें। मतपत्रों के मुद्रण के लिए अधिकारियों को तैनात कर उन्हें उचित प्रशिक्षण दें। मतदान तथा मतगणना दलों के गठन का भी कार्य तत्काल शुरू कर दें। उचित कारण होने पर ही मतदान केन्द्र को संवेदनशील तथा अति संवेदनशील घोषित करें।

निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी निर्वाचन से जुड़ी समस्त प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार अधिकारी तैनात करें। रिटर्निंग ऑफीसर, सहायक रिटर्निंग ऑफीसर, सेक्टर ऑफीसर तथा जोनल अधिकारियों की शीघ्र तैनाती करें। मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से जिला स्तर पर खण्ड स्तरीय मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण आयोजित करें। प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन से जुड़ी प्रत्येक महत्वपूर्ण जानकारियां अनिवार्य रूप से दें। चुनाव एप शीघ्र लांच किया जा रहा है। इसके माध्यम से मतदाता द्वारा मतदाता सूची के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। निर्वाचन के संबंध में किसी भी तरह की कठिनाई होने पर निर्वाचन आयुक्त अथवा राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों को तत्काल इसकी सूचना दें। आपकी कठिनाईयों का तत्काल समाधान किया जाएगा।

निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि नगरीय निकाय निर्वाचन से जुड़ी जानकारियां आईईएमएस पोर्टल पर दर्ज की जाएंगी। इसमें त्रुटिहीन डाटा अपलोड करें। जिला निर्वाचन अधिकारी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ यथाशीघ्र बैठकें आयोजित करें। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मतगणना, स्ट्रांगरूम की सुरक्षा, वीडियोग्राफी, चुनाव खर्च प्रबंधन, शिकायतों के निराकरण सहित चुनाव से जुड़े विभिन्न कार्यों की विस्तार से जानकारी दी गई। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एके झा तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india