जल जीवन मिशन पर एक्शन में प्रशासन लापरवाह ठेकेदारों पर कारवाही एवं एफआईआर के आदेश

Scn news india

राजेश साबले जिला ब्यूरो 

  • जल जीवन मिशन अंतर्गत निर्माणाधीन नल-जल योजनाओं का कार्य शीघ्रता से पूर्ण हो
  • लापरवाह ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाए
  • स्कूलों की पेयजल व्यवस्था को क्षतिग्रस्त करने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाए- प्रभारी कलेक्टर श्री अभिलाष मिश्रा

बैतूल-प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभिलाष मिश्रा ने बुधवार को जल जीवन मिशन अंतर्गत निर्मित हो रहीं नल-जल योजनाओं की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी के मौसम में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की दिक्कत को देखते हुए निर्माणाधीन नल-जल योजनाओं का कार्य शीघ्रता से पूरा कराया जाए। जो ठेकेदार योजनाओं को पूरा करने में लापरवाही कर रहे हैं, उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाए। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री रंजन सिंह ठाकुर, विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में श्री मिश्रा ने कहा कि जहां विद्युत कनेक्शन की दिक्कत आ रही है वहां बिजली विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर समस्या तत्काल हल की जाए। आपसी समन्वय के अभाव में योजना का कार्य अधूरा रहे, ऐसी स्थिति न बने। बैठक में मिशन अंतर्गत आंगनबाडिय़ों एवं स्कूलों में जल प्रदाय व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। साथ ही कहा गया कि शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूलों में लगाए गए नलों की गुणवत्ता का सत्यापन करें। स्कूलों में पेयजल व्यवस्था को क्षतिग्रस्त किए जाने संबंधी मामलों में तत्काल दोषियों के विरुद्ध पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई जाए। योजनांतर्गत जिन स्थानों पर सडक़ों को काटा गया है, उन सडक़ों की मरम्मत कर पूर्व स्थिति में लाया जाए।