MP जल्द एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, 10 मई के बाद फिर बदलेगा मौसम, बादल छाने-बूंदाबांदी के आसार

Scn news india
10 मई के बाद जबलपुर सहित आस-पास के जिलों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती है। 11 मई से अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना भी है।
भोपाल – मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से आ रही नमी के कारण रविवार को कहीं कहीं बादल छाए रहेंगे और आने वाले दिनों पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार 8 मई को किसी भी जिले में कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। 11 मई को एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।वही इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी के तूफान के कारण नमी आएगी।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात का असर मध्य प्रदेश पर नहीं पड़ेगा। 10-11 मई को फिर मौसम बदलने के आसार है। प्रदेश के कई जिलों में 11-12 मई के आसपास लू की संभावना है। दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1.5 किलोमीटर तक है। इस चक्रवात से लेकर विदर्भ होते हुए तमिलनाडू तक एक ट्रफ लाइन भी बनी हुई है, इसके असर से सोमवार को फिर तापमान बढ़ने के आसार है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में पाकिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ, हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ, बंगाल की खाड़ी चक्रवाती घेरा बनने के कारण रविवार को प्रेरित चक्रवात में तब्दील होगा। इसके प्रभाव से मप्र में अरब सागर की ओर नमी आने के कारण इंदौर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में हल्के से बादल दिखाई दे रहे हैं और आने वाले दिनों में पूर्वी में जबलपुर व शहडोल संभाग में गरज चमक के हल्की बारिश होने की संभावना है।
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, 9 से 12 मई के बीच ग्वालियर चंबल संभाग में तापमान बढे़गा। बंगाल की खाड़ी का तूफान मौसम को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा। इसके असर से हवा का रुख पूर्वी हो जाएगा और नमी बढ़ने से बादल छाने के साथ-साथ आंधी की स्थिति बन सकती है।10 मई के बाद जबलपुर सहित आस-पास के जिलों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती है। 11 मई से अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना भी है।