माँ पीताम्बरा की जयंती अगले वर्ष ऐसी मनेगी की पूरा विश्व देखेगा – डॉ. मिश्र

Scn news india

बड़ौनी से सतेन्द्र कुमार की रिपोर्ट

माँ पीताम्बरा की जयंती अगले वर्ष ऐसी मनेगी की पूरा विश्व देखेगा – डॉ. मिश्र
13 करोड़ 83 लाख से सीतासागर के सौन्दर्यीकरण का किया भूमिपूजन
————–
मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी कार्य विभाग के मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने माँ पीताम्बरा माँई के प्राकट्य उत्सव के सफल आयोजन हेतु रथयात्रा समिति के सदस्यों का सम्मान करते हुए समिति के सदस्यों से आव्हा्न किया कि माँ पीताम्बरा माँई की अगले वर्ष जयंती ऐसी मनाई जायेगी जिसे पूरे विश्व की जनता देख सके और गिनीज बुक में दतिया का नाम दर्ज हो सके।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र शनिवार को वृन्दावनधाम दतिया में माँ पीताम्बरा रथ यात्रा समिति के सदस्यों के सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। गृह मंत्री ने इस मौके पर 13 करोड़ 83 लाख की लागत से सीतासागर दतिया के सौन्दर्यीकरण कार्य का भूमिपूजन किया।

गृह मंत्री ने समिति के संरक्षक के रूप में सदस्यों को शाल एवं पुष्पहारों से सम्मान करते हुए कहा कि माँ पीताम्बरा जयंती के सफल आयोजन में समिति के सदस्यों द्वारा प्रत्यक्ष एवं दतिया वासियों ने अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग देकर पुण्य के भागीदार बने। उन सभी के प्रति में आभारी हूॅ। यह सब माँ पीताम्बरा की कृपा से ही संभव हो सका। दतिया में पहलीवार श्रद्धालु के रूप में एकत्रित अपार जन समुदाय ने इतिहास रच दिया। उन्होंने लोगों से कहा कि अगले वर्ष इससे भी बेहतर आयोजन हो सके इसके लिए समिति को लोग सुझाव भी दे। उन्होंने कहा कि माँई के रथ के साथ दतिया के विकास का रथ भी निरंतर चलता रहेगा। जिससे दतिया विकास के मामले में निरंतर आगे बढ़ता रहे।

दतिया में पहलीवार श्रृद्धांलु के रूप में एकत्रित जन समुदाय ने इतिहास रच दिया
डॉ. मिश्र ने कहा कि उनके द्वारा दतिया वासियों के मान एवं सम्मान का पूरा ध्यान रखकर ऐसे कार्य किये जिससे दतिया का माथा गर्व से ऊंचा हो सके। उन्होंने समिति के सदस्यों का आव्हा्न करते हुए कहा कि अगले वर्ष माँ पीताम्बरा की जयंती ऐसी मनाई जावे जिसे पूरे विश्व की जनता देख सके और गिनीज बुक में रिकार्ड दर्ज हो सके। उन्होंने कहा के माँ पीताम्बरा की रथ यात्रा कोई राजनैतिक यात्रा नहीं थी बल्कि माँई के भक्तों एवं स्वामी जी महाराज के शिष्यों द्वारा निकाली गई यात्रा थी।

दतिया गौरव दिवस के कार्यक्रमों में प्रतिभाओं को भी मिला प्रदर्शन करने का मिला मौका
कार्यक्रम को कलेक्टर श्री संजय कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि शासन के निर्देशों के तहत् जिले के सभी गांव एवं शहरों का जन्म दिन मनाने हेतु तिथियां निर्धारित कर आयोजन किये जा रहे है। श्री कुमार ने कहा कि माँ पीताम्बरा जयंती एवं दतिया गौरव दिवस का सफल आयोजन के पीछे माँ पीतामबरा की कृपा एवं समिति के सदस्यों सहित जिलेवासियों की समपर्ण की भावना से किये गए कार्य का परिणाम रहा।
श्री कुमार ने कहा कि माँ पीताम्बरा जयंती एवं दतिया गौरव दिवस के सफल आयोजन को प्रदेश में एक मॉडल के रूप देखा जा रहा है। आयोजन के बारे में कुछ लागों की नकारात्मक धारणायें भी निरमूल साबित हुई। उन्होंने जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में वक्ताओं से भी आग्रह किया।
वह अपने उद्बोधन में जिले में अधोसरंचना एवं विकास के कार्यो के साथ माँ पीताम्बरा रथयात्रा का भी उल्लेख करें। उन्होंने बताया कि दतिया गौरव दिवस के दौरान एक माह चली गतिविधियों में जिले की विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं को अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर मिला। इस आयोजन के माध्यम से कई प्रतिभायें ऐसी सामने निखरकर आई जो विभिन्न प्लेटफार्मो में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर जिले एवं परिवार का नाम रोशन करेगी।