गुरु साहब के दरबार मे लगा भूतों का मेला

Scn news india

नवील वर्मा ब्यूरों 

बैतूल- जिले के चिचोली से 10 किलोमीटर दूर मलाजपुर में बाबा गुरु साहब के दरबार मे लगने वाला भूतों का मेला शुरु हो गया है। इस मेले में हर साल दूरदराज से हजारों लोग आते हैं। मेले में आने वालों लोगों की सबसे ज्यादा उन लोगों की होती है, जिनके बारे में कहा जाता है कि इनपर भूतों का साया है। हर साल लगने वाले लाखो भक्त गुरसाहब की समाधि मे मत्था टेकते है। बताया जाता है कि ये मेला 400 साल से लग रहा है।

प्रेतबाधा से मिलती है मुक्ति 
मान्यता है कि यहाँ हर प्रकार की प्रेतबाधा से लोगों को मुक्ति मिल जाती है। मंदिर में लगने वाले भूतों के मेले में बुरी आत्माओं, भूत-प्रेतों और चुड़ैल से प्रभावित लोग पेड़ की परिक्रमा करते हैं और अपनी बाधाएं दूर करते हैं। शाम की पूजा के बाद पेड़ की परिक्रमा की जाती है।
माना जाता है कि  प्रेतबाधा से परेशान व्यक्ति विपरीत दिशा में परिक्रमा करता है, जबकि दूसरे सीधी दिशा में ही परिक्रमा करते हैं। परिक्रमा के दौरान जिन पर भूत-प्रेत का साया होता है वह कपूर जलाकर अपने हाथ और जुबान पर रख लेते हैं।
मान्यताओं के अनुसार सभी भूत- प्रेत बाबा से भीख मांगते हैं और वादा करते हैं कि अब इस व्यक्ति के शरीर में कभी प्रवेश नहीं करूंगा या करूंगी।

 

मंदिर में चढ़ाया जाता है गुड़ का प्रसाद
प्रेतबाधा से मुक्ति मिल जाने के बाद यहां पर व्यक्ति का गुड़ से तुलादान किया जाता है और  वजन जितना गुड़ मंदिर में दान दिया जाता है। यहां काफी मात्रा में गुड़ जमा होने के बाद भी उसमें कीड़े, मक्खियां या चीटियां नहीं लगती हैं। यह भी एक चमत्कार से काम नहीं।

बता दे कि इस वर्ष मेले का भव्य उद्घाटन मंत्री सुखदेव पांसे के द्वारा 10 जनवरी किया गया , जहाँ कार्यकर्ताओं द्वारा उनका तुलादान भी किया गया था। पीएचई मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने मंदिर प्रबंधन की मांग पर यहां मंदिर परिसर में दो सिनटेक्स टंकी एवं एक हैण्डपंप लगवाने की घोषणा की। साथ ही ग्राम पंचायत को मदद योजना के अंतर्गत बर्तन भी प्रदान किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.