अमृत सरोवर सहित अन्य जल संरचनाओं के कार्यों को 31 तक पूर्ण करने का प्रयास करें – हर्षिका सिंह

Scn news india

योगेश चौरसिया जिला ब्यूरो मंडला 

मंडला -समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि अमृत सरोवर सहित अन्य जल संरचनाओं के कार्यों को 31 मई तक पूर्ण कराने का प्रयास करें। तकनीकि अधिकारी लगातार क्षेत्र का भ्रमण करते हुए निर्माण एजेंसियों को आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करें। उन्होंने कहा कि कार्यों में विलंब होने अथवा समुचित गुणवत्ता नहीं पाए जाने पर संबंधितों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत रानी बाटड, अपर कलेक्टर मीना मसराम सहित समस्त एसडीएम तथा सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों के लिए स्थलवार अधिकारी नियुक्त करें। सीईओ जनपद तथा तहसीलदार लगातार भ्रमण करते हुए कार्यों में गति लाएं। कलेक्टर ने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा स्कूलों में विद्युतीकरण का कार्य जल्द पूर्ण करें। जल-जीवन मिशन के कार्यों में गति लाएं। आयुष्मान पंजीयन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि अगले 2 दिवस में सभी जीआरएस की आईडी तैयार कर उनके माध्यम से पंजीयन सुनिश्चित कराएं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा शिक्षक लोगों को पंजीयन के लिए मोबीलाईज करें। सभी बीएलई अगले एक माह तक आयुष्मान पंजीयन के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करेंगे। कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान पंजीयन से वंचित नहीं रहना चाहिए। इस संबंध में उन्होंने शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

उपार्जन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने परिवहन की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त तहसीलदार उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए समय-सीमा में उपार्जन कार्य पूर्ण कराएं। कलेक्टर ने कहा कि खाद्यान्न के उठाव में गति लाएं। शतप्रतिशत वितरण सुनिश्चित करें। 7 मई को होने वाले अन्न उत्सव की सभी तैयारियाँ समयपूर्व पूर्ण करें। अन्न उत्सव के पूर्व सभी दुकानों में खाद्यान्न पहुंचाना सुनिश्चित करें। सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को उनके स्वत्वों का भुगतान समय पर सुनिश्चित करें। प्रत्येक माह पीपीओ वितरण सुनिश्चित करें। सामाजिक चेतना केन्द्र तथा महिला ज्ञानालयों के संचालन के लिए सम्मिलित योजना तैयार करें। प्रथम स्तर की परीक्षा 15 जून को ली जाएगी। संबंधित विभाग समन्वय कर आवश्यक तैयारी पूर्ण करें। कलेक्टर ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र के लिए पात्र विद्यार्थियों से फॉर्म भरवाकर एक सप्ताह में लोक सेवा केन्द्र में जमा कराएं। उन्होंने बैगा पंचायतों में अधोसंरचना की आवश्यकता से संबंधित जानकारी जिला पंचायत भेजने के निर्देश दिए।

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि जनसुनवाई को परिणामदायक बनाएं। प्राप्त आवेदनों का समय-सीमा में सकारात्मक तरीके से निराकरण करें। उन्होंने कहा कि संबंधित कार्यालय आने वाले आवेदकों से सकारात्मक व्यवहार करते हुए उनकी समस्या का निराकरण करें। जल-जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में जल की समस्या नहीं रहना चाहिए। जहां भी जल की कमी होती है पीएचई विभाग तत्काल नियमानुसार परिवहन कराएं। कलेक्टर ने कहा कि जिला मुख्यालय के पास एक प्राथमिक शाला चयन कर उसे स्मार्ट स्कूल के रूप में विकसित करें। इस स्कूल में अध्यापन कार्य में तकनीकि का भी उपयोग करें। उन्होंने कहा कि एनआरसी में रोस्टर अनुसार बच्चों को लाएं। एनआरसी में कोई भी सीट खाली नहीं रहनी चाहिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि एनआरसी सेंटर में एसी लगाएं। बैठक में कलेक्टर ने संबल योजना, सीएम राईज, रूअर्बन मिशन, ग्रामीण आजीविका परियोजना आदि की भी विस्तृत समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

पीएम आवास की किश्त न मिलने पर कलेक्ट्रेट में दें आवेदन

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति जल्द जारी करें। स्वीकृति में पूरी पारदर्शिता रखें। साथ ही हितग्राहियों को समय पर किश्त जारी करें। पीएम आवास की जियो टैगिंग भी समय पर पूर्ण करें। कलेक्टर ने जनसामान्य से अपील की है कि जिन्हें भी पीएम आवास की प्रथम, द्वितीय या तृतीय किश्त नहीं मिल रही है या किसी भी प्रकार की समस्या हो तो वे संबंधित निकाय के साथ-साथ कलेक्ट्रेट में भी अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

मछुआरों के केसीसी बनाने 4 मई को लगेगा शिविर

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि सभी पात्र हितग्राहियों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवाएं तथा उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि 4 मई को शिविर आयोजित कर सभी मछुआरों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पशु, कृषि, उद्यानिकी तथा सहकारिता सहित संबंधित विभागों को भी सभी पात्र हितग्राहियों के केसीसी बनाने के निर्देश दिए।

दिव्यांग क्लब गठित करें

                बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि जिले में दिव्यांग क्लब का गठन कर विविध गतिविधियाँ आयोजित करें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग की व्यवस्था करें। शतप्रतिशत निःशक्तजनों की यूडीआईडी बनाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने जून के प्रथम सप्ताह में दिव्यांगजनों के लिए स्व-रोजगार सह रोजगार शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।

वैक्सीनेशन पर दें विशेष ध्यान

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि कोविड की संभावित चौंथी लहर की चर्चाओं को ध्यान में रखते हुए कोविड वैक्सीनेशन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों का सूची अनुसार उनके घर-घर जाकर टीकाकरण करें। इसी प्रकार जो लोग सेकंड डोज से बचे हैं उनका भी वैक्सीनेशन पूर्ण करें। प्री-कॉशन डोज के लिए पात्र हो चुके व्यक्तियों को भी चिन्हित कर जल्द से जल्द उनका वैक्सीनेशन कराएं।

सीएमओ निवास का कटेगा वेतन

                बैठक में अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने नगर पंचायत निवास के मुख्य नगरपालिका अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा बैठक दिनांक को अवैतनिक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आयुष्मान पंजीयन की कमजोर प्रगति पर समस्त जनपद पंचायतों के सीईओ तथा एपीओ का वेतन रोका जाए। निर्माण कार्यों की प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर श्रीमती सिंह ने समस्त कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री तथा उपयंत्रियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र में कमजोर प्रगति पर निवास, नारायणगंज एवं मवई बीआरसी को नोटिस जारी करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिए।