पत्रकारों की समस्याओं के संबंध में मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ ने प्रशासन को दिया ज्ञापन

Scn news india


योगेश चौरसिया जिला ब्यूरो मंडला 

मंडला -अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ मंडला जिला इकाई की एक विशेष बैठक का आयोजन इकाई अध्यक्ष योगेश चौरसिया की अध्यक्षता में किया गया. बैठक के उपरांत प्रांतीय अध्यक्ष शलभ भदौरिया निर्देशानुसार जिला कलेक्टर को संबोधित 21 सूत्रीय ज्ञापन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को प्रेषित करने हेतु तहसीलदार चक्रवर्ती जी को सौंपा गया. पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं पर आधारित इस ज्ञापन में प्रदेश स्तरीय मुद्दों को सम्मिलित किया गया था. ज्ञापन के माध्यम से सरकार का ध्यानाकर्षण पत्रकारों की समस्या पर कराते हुए अध्यक्ष योगेश चौरसिया ने तहसीलदार चक्रवर्ती से चर्चा करते हुए जिले के पत्रकारों को आवास हेतु शासकीय भूमि लीज रेंट पर उपलब्ध कराए जाने की बात प्रमुखता से उठाई. उन्होंने पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाए जाने की पुरानी मांग पर ध्यान आकर्षित करते हुए जिला प्रशासन से अनुरोध किया कि ज्ञापन पत्र के जरिए संज्ञान में लाई गई श्रमजीवी पत्रकार संघ की मांग को सरकार तक पहुंचाने में सहयोग करें. योगेश चौरसिया ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि आए दिन पत्रकारों पर अपराध पंजीबद्ध किए जाने की जानकारी सामने आ रही है.

इस संबंध में अनुरोध है कि बगैर सक्षम अधिकारी की अनुमति लिए एवं बगैर जांच पूर्ण किए किसी भी पत्रकार पर अपराध पंजीबद्ध न किया जाए. पत्रकारों के आवास के संबंध में कई सरकारों ने कार्य किया है पत्रकारों को आवास के लिए विशेष रूप से सरकार और प्रशासन को आगे आना चाहिए।
यहां बता दें कि मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश नेतृत्व द्वारा 1 मई मजदूर दिवस पर समूचे प्रदेश में जिला प्रशासन को ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया था इसी कड़ी में यह ज्ञापन दिया गया जिसमें मुख्य रुप से पत्रकार सुरक्षा कानून बनाए जाने, भोपाल में पत्रकार भवन की लीज बहाल करने, पत्रकार आवास को खाली करने के लिए समय सीमा निर्धारित किए जाने, मजीठिया वेतन आयोग की सिफारिशों को सही तरीके से क्रियान्वित करने के लिए कमेटी गठित करने, पत्रकारों के उत्पीड़न के मामलों में सीआईडी जांच कराए जाने, नियोक्ताओं द्वारा पत्रकारों को नियुक्ति पत्र एवं परिचय पत्र दिए जाने, डेस्क में काम करने वाले पत्रकारों को भी अधिमान्यता प्रदान किए जाने, गैर अधिमान्य पत्रकारों को भी श्रद्धा निधि दिए जाने, श्रमजीवी पत्रकार कल्याण आयोग का गठन करने, तहसील स्तर पर सूचना सहायक नियुक्त किए जाने, पत्रकार भवन के लिए जमीन आवंटित किए जाने, आवास समितियां बनाए जाने सहित अन्य मांग शामिल रही.
यहां ज्ञापन देने में योगेश चौरसिया जिला अध्यक्ष, आर.जी.देवांगन,कमलेश मिश्र,विनोद नीखर,सीताराम यादव उपस्थित रहे।