जिले में गणतंत्र दिवस समारोह राष्ट्रीय गरिमा के अनुरूप मनाया जायेगा कलेक्टर तरूण राठी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिए गये अहम निर्णय

Scn news india

स्वामी सींग दमोह

जिले में गणतंत्र दिवस समारोह राष्ट्रीय गरिमा के अनुरूप मनाया जायेगा। इस संबंध में आज कलेक्टर तरूण राठी की अध्यक्षता में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में अहम निर्णय लिए गये। उन्होंने कहा सांस्कृतिक कार्यक्रम गरिमामय हो। मुख्य समारोह स्टेडियम मैदान में आयोजित होगा। बैठक में सीईओ जिला डॉ गिरिश मिश्रा, एडीशनल कलेक्टर आानंद कोपरिहा एवं एडीशनल एसपी विवेक लाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी तथा कार्यक्रम से जुड़े हुए कर्मचारी-अधिकारी भी मौजूद रहे।

बैठक में कलेक्टर श्री राठी ने कहा सभी अधिकारियों को जो जिम्मेदारी सौंपी जा रही है वे उसका निर्वहन सुनिश्तिच करेंगे। मुख्य समारोह में मंच निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग को कहा गया। साथ ही पीएचई और वन विभाग, नगरपालिका अधिकारी दमोह, आरआई पुलिस तथा मंच की सजावट सहायक संचालक उद्यान्न सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार ध्वजारोहण की व्यवसथा पुलिस विभाग द्वारा की जायेगी। साथ ही मुख्य आतिथि के परेड निरीक्षण हेतु जिप्सी वाहन की‍व्यवस्था का कार्य रक्षित-निरीक्षक दमोह करेंगे। रंगीन गुब्बारों की व्यवस्था आबकारी अधिकारी दमोह द्वारा की जायेगी।

बैठक में संयुक्त परेड विशेष पुलिस बल, होमगार्ड एवं एनसीसी जूनियर एवं सीनियर, स्काऊट एवं गाईड के छात्र-छात्राओं की टुकडि़यों को संयुक्त परेड में शामिल किया जायेगा। साथ में यह भी निर्देश दिेये गये कि रक्षित निरीक्षक पुलिस परेड की समुचित व्यवस्थाएं देखेंगे। परेड का अभ्यास 15 जनवरी से शुरू होगा, 24 जनवरी को प्रात: 09 बजे स्टेडियम में परेड की अंतिम‍रिहर्सल होगी।

बैठक व्यवस्था के संबंध में कहा गया है कि एसडीएम दमोह के मार्गदर्शन में तहसीलदार दमोह, नगरपालिका अधिकारी दमोह एवं पुलिस विभाग समारोह में आमंत्रित स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों, लोकतंत्र सैनानियों, कारगील युद्ध में शहीद हुए सैनिक के परिवार, गणमान्य नागरिकों, सम्मानीय मीडिया एवं महिलाओं के बैठने के लिए पृथक-पृथक खंड बनाये जाना सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार बैठक व्यवस्था के लिए भी तहसीलदार दमोह, पीआरओ दमोह और कोषालय अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारियों की नामजद अधिकारियों की डयूटी लगाई गयी है। इसी प्रकार बैरिकेटिंग व्यवस्था के संबंध में दिशा निर्देश देते हुए तदानुसार कार्रवाही के लिए कहा गया। बैठक में आमंत्रण पत्र के संबंध में भी दिशा निेर्देश दिेये गये। इसी प्रकार ध्वनी विस्तारक यंत्रों की व्यवस्था, परेड गांउंड की तैयारी, पेयजल व्यवस्था, सील्ड व्यवस्था, पारितोषक व्यवस्था, झांकियों की प्रदर्शनी व्यवस्था और प्रभात फेरी तथा सांस्कृतिकों के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिये गये। साथ ही चिकित्साक व्यवस्था के संबंध में सीएमएचओ को कहा गया मेडिकल टीम सहित व्यवस्था की जाये, उदघोषक गत वर्ष के अनुसार ही रखा गया। बैठक में भारत पर्व के कार्यक्रम, मिष्ठान वितरण, पार्किंग व्यवस्था आदि के संबंध में दिशा निर्देश दिेये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.