घरेलू गैस सिलेण्डर का व्यवसायिक उपयोग दो होटल संचालकों से सात हजार 800 रूपये की सामग्री जप्त

Scn news india

 

फाइल फोटो

मनोहर

भोपाल जिले में वायु प्रदुषण नियंत्रण के दृष्टिगत खाद्य विभाग एवं नगर निगम भोपाल के संयुक्त दल द्वारा करोंद क्षेत्र में बुधवार को विभिन्न होटलों की जांच की गई । दो होटलों पर घरेलू गैस सिलेण्डर का व्यवसायिक रूप उपयोग करते पाए जाने पर सात हजार 800 रूपये राशि के गैस सिलेण्डर सहित अन्य सामग्री जप्त की गई । जांच के दौरान विभिन्न होटलों पर कोयला और लकड़ी से चलने वाले तंदूर का उपयोग करते पाए जाने पर तीन दिवस में कोयला और लकड़ी का उपयोग बंद करने की समझाईश होटल संचालकों को दी गई ।

जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योति शाह ने बताया है कि श्रीकृष्णा भोजनालय एण्ड फास्ट फूड करोंद में घरेलू गैस सिलेण्डर का व्यवसायिक रूप उपयोग करते पाया गया । होटल से 01 नग घरेलू गैस सिलेण्डर, 01 नग गैस भट्टी तथा 01 नग रेग्यूलेटर मय पाईप जप्त किया गया, जप्त से सामग्री की कुल कीमत 2600 रूपये है । इसी प्रकार माही स्वीट्स एण्ड रेस्टोरेंट लांबाखेडा होटल से 02 नग घरेलू गैस सिलेण्डर, 02 नग गैस भट्टी तथा 02 नग रेग्यूलेटर मय पाईप जप्त किया गया, जप्त सामग्री की कुल कीमत 5200 रूपये है जप्त सामग्री का कुल मूल्य सात हजार 800 रूपये है । श्रीकृष्णा भोजनालय एण्ड फास्ट फूड करोंद और माही स्वीट्स एण्ड रेस्टोरेंट लांबाखेडा के विरूद्ध प्रकरण तैयार किये गये ।

श्रीमती शाह ने बताया कि होटलों में उपयोग किये जाने वाले तंदूर जिनमें कोयला, लकड़ी का उपयोग ईंधन के रूप में उपयोग करने से वातावरण में वायु प्रदुषण फैलता है । कोयला, लकडी का उपयोग ईंधन के रूप में करते पाये गये होटलों में महावीर भोजनालय करोंद, अलीना होटल वेज एण्ड नॉन वेज हाउसिंग बोर्ड चौराहा करोंद और बाबा होटल हाउसिंग बोर्ड चौराहा करोंद होटलें शामिल हैं । इन होटल संचालकों को 03 दिवस की समय-सीमा में कोयला, लकडी से चलने वाले तंदुर बंद करने के निर्देश दिये गये । यह कार्यवाही में खाद्य विभाग एवं नगर निगम के संयुक्त दल द्वारा की गई ।