नेशनल लोक अदालत का आयोजन 14 मई को

Scn news india

राजेश साबले जिला ब्यूरो 
बैतूल-जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 14 मई को नेशनल लोक अदालत आयोजित की जाएगी।  नेशनल लोक अदालत में आपराधिक, दीवानी, बैंक एवं बिजली से संबंधित मामले, पारिवारिक प्रकरण तथा बैंक से संबंधित ऐसे मामले जो अभी न्यायालय में पेश नहीं हुए हैं, उनका भी निराकरण किया जाएगा।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं जिला न्यायाधीश श्रीमती दीपिका मालवीय ने बताया कि 14 मई को होने वाली नेशनल लोक अदालत में ज्यादा से ज्यादा मामलों के निराकरण के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/ एडीआर भवन में प्रतिदिन अलग-अलग कंपनियों के सक्षम अधिकारियों व अधिवक्ताओं की बैठक आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अफसर जावेद खान द्वारा बीमा कंपनी के अधिवक्ताओं को मोटर दुर्घटना दावा प्रकरणों में राजीनामा किये जाने एवं लोक अदालत के संबंध में आने वाली समस्याओं पर चर्चा कर समस्याओं का निराकरण करने, प्रकरण के आवेदकों के साथ अधिवक्ताओं की प्री-सीटिंग आयोजित कर अधिक से अधिक मामलों को चिन्हांकित करते हुए नेशनल लोक अदालत में निपटारा करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।
लोक अदालत के माध्यम से निराकरण होने वाले प्रकरण में कोर्ट फीस वापसी का प्रावधान है। साथ ही लोक अदालत में निराकरण होने वाले प्रकरणों में किसी भी न्यायालय में अपील स्वीकार्य नहीं होती है। अधिक जानकारी के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय परिसर में संपर्क कर सकते हैं। लोक अदालत को सफल बनाने के लिए आम नागरिकों से अपने राजीनामा योग्य प्रकरणों का निराकरण लोक अदालत के माध्यम से कराकर सुलभ, शीघ्र एवं त्वरित न्याय पाकर अपने मामलों के निराकरण कराने की अपील की गई है।
बैठक आयोजित
आगामी 14 मई को होने वाली नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन एवं प्रकरणों के अधिक से अधिक निराकरण कराये जाने के संबंध में मंगलवार 26 अप्रैल को जिला अभिभाषक संघ के सभाकक्ष में जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अफसर जावेद खान की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में विशेष न्यायाधीश कु. साधना माहेश्वरी, प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय श्री पूरनचन्द्र गुप्ता, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती दीपिका मालवीय, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री ब्रजकिशोर पांडे सहित न्यायिक अधिकारी एवं अधिवक्तागण उपस्थित रहे। बैठक में नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन के संबंध में चर्चा की गई।