मध्य प्रदेश में तीखे हुए गर्मी के तेवर, लू चलने के आसार

Scn news india
 मध्य प्रदेश के खरगोन, खंडवा, नर्मदापुरम और रतलाम में पारा 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा
भोपाल । बादल छंटने के साथ ही गर्मी के तेवर एक बार तीखे होने लगे हैं। राजस्थान और गुजरात में भी तपिश बढ़ गई है। वहां से आ रही गर्म हवाओं के कारण शनिवार को पूरे मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे अधिक 43 डिग्री सेल्सियस तापमान खरगोन, रतलाम, नर्मदापुरम एवं खंडवा में दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला अभी बना रहेगा। सोमवार से कहीं–कहीं लू भी चल सकती है।
मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ चुका है। अरब सागर से नमी मिलने का सिलसिला भी थम गया है। इस वजह से बादल भी छंट गए हैं। पड़ोसी राज्य गुजरात, राजस्थान में भी तापमान बढ़ने लगा है। इस वजह से मध्य प्रदेश में भी गर्मी के तेवर तीखे होने लगे हैं। इसी क्रम में शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री से. दर्ज किया गया। जो सामान्य से दो डिग्री से. अधिक रहा। यह शुक्रवार के अधिकतम तापमान 39 डिग्री से. की तुलना में 2.2 डिग्री से. अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री से. रिकार्ड किया गया। यह भी सामान्य से दो डिग्री से. अधिक रहा। साथ ही शुक्रवार के न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री से. के मुकाबले 3.6 डिग्री से. अधिक रहा।
ये मौसम प्रणालियां हैं सक्रिय
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ श्रीनगर के आसपास ट्रफ के रूप में बना हुआ है। दक्षिण–पूर्वी मध्य प्रदेश एवं उससे लगे छत्तीसगढ़ पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। हालांकि ये दोनों मौसम प्रणालियां कमजोर हैं। पश्चिमी विक्षोभ के रविवार को समाप्त हो जाने की संभावना है। इस वजह से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने का सिलसिला बना रहेगा। सोमवार से कहीं–कहीं लू चलने के भी आसार हैं।