मुख्यमंत्री श्री चौहान 21 अप्रैल को कन्या विवाह योजना का पुन: करेंगे शुभारंभ

Scn news india

मनोहर 

भोपाल-मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में 21 अप्रैल को होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रम से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का पुन: शुभारंभ करेंगे। कोरोना काल में स्थगित रही यह योजना संशोधित स्वरूप में पुन: शुरू की जा रही है। योजना में प्रति हितग्राही बेटी को 55 हजार रूपये के प्रावधान में 38 हजार रुपये की सामग्री, 11 हजार रूपये का चेक और 6 हजार रूपये आयोजन व्यय शामिल है। सीहोर कलेक्टर श्री चन्द्रमोहन ठाकुर ने आज मुख्यमंत्री श्री चौहान को आयोजन की व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा वर्ष 2006 में प्रारंभ की गई इस योजना ने बेटियों को बोझ समझने की सदियों पुरानी मानसिकता को ही बदल दिया है। योजना की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि समाज में सकारात्मक परिवर्तन के साथ ही देश के अनेक राज्य इसे अपना चुके हैं।

अब तक हुए 5 लाख 64 हजार से अधिक विवाह

प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्री प्रतीक हजेला ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब तक प्रदेश की 5 लाख 64 हजार 575 कन्याओं का विवाह/निकाह करवाया जा चुका है। कोरोना काल में अवरूद्ध होने के बाद 21 अप्रैल से योजना में पुन: सामूहिक विवाह शुरू किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब बढ़ी हुई सहायता राशि और बेहतर व्यवस्थाओं के साथ योजना का पुन: आगाज हो रहा है।

Live Web           TV