रिपा के तहत 12 गांव हुए चिंहाकित,जल्द ही गौठान बनेंगे ग्रामीण आजीविका के प्रमुख केंद्र

Scn news india

उजेन्द्र कुमार 
बलौदाबाजार,18 अप्रैल 2022/ रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के तहत जिले के 12 गाँव के गौठान में आद्योगिक केंद्र बनाने की तैयारी जोरों से चल रही है। इसके तहत आज कलेक्टर डोमन सिंह ने सम्बंधित विभिन्न विभागों के साथ बैठक कर तैयारी सम्बंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। ग्रामीण आजीविका केंद्र के तहत रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से इन पार्क के तहत डेयरी,मत्स्य,फूड प्रोसेसिंग,सीमेंट ब्रिक्स,राइस मिल,हल्दी मसाला यूनिट एवं आइसक्रीम मेकिंग सहित अन्य गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक विकासखंड में 2-2 गाँव शामिल है। इन ग्रामों में बलौदाबाजार के पुरैना खपरी,मोहतरा,भाटापारा कडार, पथरिया, सिमगा रोहरा, सुहेला, पलारी गिर्रा,हरिनभट्टा, कसडोल से मटिया देवरीकला,बिलाईगढ़ से रोहिना एवं बेलटिकरी शामिल है। इस मौके पर उन्होंने गौधन न्याय योजना के क्रियान्वयन सम्बंधित विस्तृत समीक्षा की है। उन्होंने बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री के दौरा के दौरान पूरा केंद्र बिंदु गौधन न्याय योजना एवं गौठानही होगा।

गौधन के क्रियान्वयन में जरा भी लापरवाही नही बरतनी है। उनका शत प्रतिशत संचालन गौठान में होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को समय सीमा के भीतर कार्यं करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री का जिले में भ्रमण तय है। इस दृष्टि से शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले योजनाओं का क्रियान्वयन शत प्रतिशत हो उसकी जिम्मेदारी सम्बंधित जिला अधिकारियों की होती है। इस कार्य मे जरा भी लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

साथ ही उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है। जिले के 644 ग्राम पंचायतों में से 622 ग्राम पंचायतों में गौठानो की स्वीकृति हो गयी है। जिनमे बलौदाबाजार में 102, पलारी 89, बिलाईगढ़ 122,कसडोल 116, भाटापारा 89 सिमगा में 104 ग्राम पंचायत शामिल है। इनमें पंचायत के 591 एवं वन के 31 ग्राम शामिल है। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की,डीएफओ के आर बढई सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Live Web           TV