अजयगढ़ में विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन

Scn news india

शासन के निर्देशानुसार 18 अप्रैल से विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेलों के आयोजन की शुरूआत की गई है। इस क्रम में सोमवार को अजयगढ़ विकासखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य मेला लगाया गया। इस अवसर पर मेला में पहुंचने वाले व्यक्तियों का चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई।
स्वास्थ्य मेला में जन्म से 18 वर्ष आयु तक के बच्चों में जन्मजात विकृति का परीक्षण और ब्लड प्रेशर एवं शुगर की जांच की गई। स्वास्थ्य मेला में स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा हाई रिस्क महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। इसके अतिरिक्त परिवार नियोजन के लिए परामर्श, बच्चों के टीकाकरण, नेत्र संबंधी रोग की जांच और उपचार, दांतों का परीक्षण एवं ओरल कैंसर की जांच एवं उपचार, कुष्ठ जांच एवं मानसिक रोगों का परीक्षण और उपचार सहित आयुष्मान कार्ड बनवाने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई थी। मेला में मरीजों को निःशुल्क दवा का वितरण किया गया। स्वास्थ्य मेला के सफल आयोजन के लिए विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी निर्धारित की गई थी। 19 अप्रैल को पवई, 20 अप्रैल को शाहनगर, 21 अप्रैल को गुनौर और 22 अप्रैल को देवेन्द्रनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य मेला लगाया जाएगा।


स्वास्थ्य मेला के अवसर पर खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने नागरिकों से स्वास्थ्य मेला में पहुंचकर निःशुल्क जांच और उपचार सुविधा का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए और स्वस्थ्य रहने के लिए नियमित रूप से चिकित्सकीय जांच भी करानी चाहिए। छोटी बीमारी का भी प्राथमिक स्तर पर निदान कराना जरूरी है। स्वास्थ्य मेला के जरिए लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं के निराकरण के साथ ही परीक्षण में गंभीर बीमारी से पीड़ित होने पर भोपाल में निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने लोगों से आयुष्मान कार्ड की सुविधा का लाभ उठाने के लिए कहा। साथ ही अवगत कराया कि आगामी दिनों में अजयगढ़ में वृहद स्तर पर मेडिकल कैंप लगाया जाएगा।
कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र ने कहा कि स्वास्थ्य मेलों के माध्यम से बीमारी से पीड़ित मरीजों को बेहतर उपचार की सुविधा मिलेगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत में आयुष्मान कार्ड के लिए बायोमैट्रिक मशीन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है। स्वस्थ्य रहने पर ही परिवार और समाज के विकास में सक्रिय योगदान संभव है। मेला में पहुंचने वाले मरीजों की सुविधा के लिए पर्ची में चिकित्सकों के नाम और मोबाइल नम्बर दर्ज करने और मरीजों के नियमित अंतराल पर स्वास्थ्य की मॉनीटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. व्ही.एस. उपाध्याय ने कहा कि लोगों के उपचार के लिए स्वास्थ्य मेला में सभी जरूरी जांच और दवाइयों की व्यवस्था की गई है। रक्तदान की सुविधा भी उपलब्ध है। मेला में पहुंचने वाले सभी हितग्राहियों का पंजीयन कर जांच और उपचार किया जाएगा। इस मौके पर जनपद पंचायत अजयगढ़ के अध्यक्ष सुरेश यादव भी उपस्थित थे।