मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में मिलेगी उच्च शिक्षा के लिए सहायता – मुख्यमंत्री श्री चौहान

Scn news india

मनोहर 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में उच्च शिक्षा के लिए शिक्षण शुल्क की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। विद्यार्थियों को उनकी प्रतिभा के अनुकूल अजीविका मिले, इसमें अब अर्थाभाव आड़े नहीं आएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में युवाओं को औद्योगिक इकाई प्रारंभ करने के लिए 1 से 50 लाख तक की राशि दिलवाई जाएगी। प्रदेश में शीघ्र ही नई स्टार्टअप नीति आ रही है। इंदौर के युवाओं ने स्टार्टअप के क्षेत्र में रूचि ली है। करीब 600 कंपनियाँ इंदौर में कार्य कर रही हैं। युवाओं को स्टार्टअप के लिए सभी संभव सहयोग राज्य सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज शाम बंसल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट में विद्यार्थियों को प्लेसमेंट लेटर प्रदान कर रहे थे। उन्होंने विभिन्न संस्थानों में 5 से 42 लाख के सालाना पैकेज पर चयनित विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएँ दीं। संस्थान के करीब दो हजार विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिला है।

मध्यप्रदेश तेजी से बढ़ा है विकास की ओर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कुछ विद्यार्थियों द्वारा किए गए प्रश्नों के उत्तर भी दिए। उन्होंने सरकारी स्कूल में हिंदी माध्यम से शिक्षा प्राप्त करने, 11वीं कक्षा में अध्ययन करते हुए आपातकाल में कारावास जाने, फिर सामाजिक कार्यों में भागीदारी करते हुए संगठनों के लिए किए गए कार्य, इसके बाद विधायक, सांसद और मुख्यमंत्री के रूप में किए गए कार्य का ब्यौरा दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दृढ़संकल्प से व्यक्ति सफलता प्राप्त करता है। मध्यप्रदेश को देश का ही नहीं बल्कि दुनिया का अद्भुत राज्य बनाने के लिए वे जिद, जुनून और जज्बे से कार्य कर रहे हैं। स्वामी विवेकानंद उनके आदर्श हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा प्रदेश तेजी से विकास की ओर बढ़ा है। प्रदेश की विकास दर 19.7 प्रतिशत है, जो अन्य राज्यों से अधिक है। इसी तरह देश की जीडीपी में मध्यप्रदेश का योगदान 3.6 प्रतिशत से बढ़कर 4.6 प्रतिशत हो गया है। एक समय प्रदेश की प्रति व्यक्ति औसत वार्षिक आय 13 हजार रूपये थी, जो निरंतर वृद्धि के बाद 1 लाख 23 हजार वार्षिक हो गई है। अब मध्यप्रदेश अग्रणी प्रदेशों में शामिल है।

Live Web           TV