हर घर नल,हर घर जल योजना से ग्रामवासियों को जल्द मिलेगी राहत

Scn news india

उजेन्द्र कुमार 
बलौदाबाजार ।। जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बलौदाबाजार विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत कोकड़ी में रिट्रोफिटिंग के द्वारा “हर घर नल हर घर जल” योजना संचालित किया जाना है। जिससे हर घर को शुद्ध पेय जल बहुत जल्द ही प्राप्त होगा जिससे ग्रामीण बेहद खुश हैं।
जानकारी के अनुसार गांव की लगभग जनसंख्या 2025 के लगभग है। गांव में पूर्व से 22 हैंडपंप उपस्थित हैं जिसमें से 19 हैंड पंप चालू है गर्मी के समय में पानी की बहुत ज्यादा समस्या होने के कारण अधिकतर हैंडपंप सूख जाता है जिससे ग्रामवासियों को पानी पीने में बहुत ही ज्यादा असुविधा का सामना करना पड़ता है इस एरिया को ड्राई एरिया के नाम से भी जाना जाता है।
जल जीवन मिशन के तहत सभी परिवार को नल कनेक्शन प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही साथ सभी परिवारों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में हो जाएगी, जिससे पेय जल संबंधित समस्या समाप्त हो जाएगी। गांव में पानी टंकी का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। साथ ही साथ रिट्रोफिटिंग कार्य जल्द ही प्रारंभ होना है। ग्राम पंचायत कोकड़ी में हर घर नल हर घर जल योजना के संचालन हेतु लोगों को जल जीवन मिशन से होने वाले लाभ को पंचायत एवं ग्राम स्तर पर जानकारी दिया जा रहा है सभी परिवार अपने अपने घर में सोकता गड्ढा बनाने के लिए भी तैयार हो चुके हैं जिससे ग्राम में जल स्तर हमेशा बना रहेगा। इस गांव की उमंग और उत्साह को देखते हुए ऐसा लगता है कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल हर घर जल कार्यक्रम इस गांव के लिए अमृत के समान हैं।
कार्य की प्रगति को जल्द से जल्द पूर्ण कराने हेतु एवं कार्य का निरीक्षण करने के लिए एसडीओ आर.के. ध्रुव एवं जे.जे.एम. को ऑर्डिनेटर मनोज राठौर, तुलेश्वर साहू गजेंद्र पटेल द्वारा मौके पर निरीक्षण कर कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कर ग्राम वासियों को राहत देने हेतु निर्देशित किया गया है।

Live Web           TV